Navratri Decoration Ideas: नवरात्रि में ऐसे सजाएं मां दुर्गा का दिव्य दरबार, भवानी की कृपा से चमक जाएगी किस्मत

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Navratri Decoration Ideas: नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा के नौ स्वरूपों को समर्पित हैं. नवरात्रि का पर्व सालभर में चार बार मनाया जाता है. चैत्र और शारदीय नवरात्रि के अलावा दो गुप्त नवरात्रि होती हैं, लेकिन शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) सबसे महत्वपूर्ण होती है. नवरात्रि के नौ दिन का बहुत महत्व होता है. भक्त, मां के आगमन से पहले घर की साफ-सफाई करते हैं और माता का दरबार सजाते हैं. नवरात्रि के इस खास मौके पर कैसे सजाएं मां भगवती का दिव्य दरबार…? आइए जानते हैं कुछ खास डेकोरेशन आइडिया…

नवरात्रि पर घर की फूलों से सजावट

आप इस नवरात्रि अपने घर और मंदिर को रंग-बिरंगे और सुगंधित फूलों से सजा सकते हैं. गेंदे के फूल और चमेली के फूलों को एक साथ इस्तेमाल करके, आप मंदिर के मुख्य द्वार पर, मंदिर के अगल-बगल लटका सकते हैं. ये सबसे आसान तरीका है घर को सजाने का. इसके अलावा आप आम के पत्तों से बनी माला भी लटका सकते हैं. ये बेहद शुभ मानी जाती हैं और दिखने में भी आकर्षक लगती हैं.

रंगोली

हर त्योहार पर रंगोली बनाना शुभ माना जाता है. बीना रंगोली के सजावट पूरी नहीं होती है. आप चाहे तो पूजा घर में रंगोली बना सकते हैं. आप कोई भी पारंपरिक डिजाइन चुन सकते हैं. रंगोली के साइड में दिए भी लगा सकते हैं.
कपड़ों से सजाएं मां का दरबार माता रानी का दरबार सजाने के लिए आप ब्राइट या वार्म रंग के लिनेन, पर्दे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. पीले, लाल और नारंगी रंगों का इस्तेमाल करके आप नवरात्रि उत्सव को खास बना सकते हैं. आप पर्दे को चारो तरफ सजाकर उसमें लाइट या लैंप लगा सकते हैं. इससे आपकी सजावट और भी प्यारी लगेगी. ये भी पढ़ें- Navratri Special Story: मां भगवती का वह मंदिर जहां किया था शुंभ-निशुंभ का वध, जानिए महिमा

नवरात्रि पर घर की दीया से सजावट

दिए की रोशनी घर को जगमग बना देती है. आप इस नवरात्रि घर को सजाने के लिए दिए का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप चाहे तो खुद उन्हें पेंट कर लें या स्टोन से सजा लें. उन दीयों को मंदिर में बालकनी में रखें.

कलश

नवरात्रि पर कलश स्थापित करना अत्यंत शुभ होता है. आजकल डेकोरेशन में कलश का इस्तेमाल खूब हो रहा है. आप मंदिर के साइड में कलश रखकर उसमें गेंदे का फूल लगा दें. आप चोहे तो छाता भी लगा सकते हैं.
Latest News

Dandiya Night Look: गरबा या डांडिया नाइट में दिखना है सबसे स्पेशल, तो ऐसे करें खुद को स्टाइल

Dandiya Night Look: 3 अक्टूबर से नौ दिनों का त्‍योहार शारदीय नवरात्रि का आगाज हो चुका है. यह त्‍योहार...

More Articles Like This