Mahashivratri: शिव नवरात्रि का आखिरी दिन आज, 44 घंटों तक खुले रहेंगे महाकाल के कपाट; करिए महाकाल के दर्शन लाइव  

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Shiv Navaratri Special: सनातन धर्म में दुर्गा शक्ति की अराधना के लिए नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है, ठीक वैसे ही बारह ज्योतिर्लिंगों में एकमात्र श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर में शिव नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. इस शिव नवरात्रि का अपने आप में बड़ा महत्व है. इस दौरान महाकाल के दर्शन के लिए शिव भक्त ललाइत रहते हैं.

इस साल शिव नवरात्रि का उत्सव फाल्गुन कृष्ण पंचमी 29 फरवरी से शुरू हुआ. इस शिव नवरात्रि के उत्सव का आज आखिरी दिन है. इन 9 दिनों में बाबा का श्रृंगार अलग-अलग स्वरूप में हुआ. इन नौ दिनों में देश ही नहीं बल्कि दुनिया के अलग अलग देशों से लोगों का हुजूम महाकाल के दरबार में उमड़ा था.

आज देश भर में महाशिवरात्रि का पर्व मनाया गया. इस विशेष अवसर पर सुबह 02:30 बजे विशेष पूजा अर्चना के साथ बाबा महाकाल के पट खोले गए. पंचाभिषेक के साथ बाबा महाकाल की विशेष भष्म आरती की गई. अब से आगामी 44 घंटों तक महाकाल के पूजन दर्शन का क्रम चलता रहेगा. 44 घंटों में 12 लाख भक्तों के आने की उम्मीद है. जो लोग महाकाल के दर्शन के लिए नहीं पहुंच सके हैं, उनके लिए लाइव दर्शन की व्यवस्था मंदिर प्रशासन ने की है. आज से महाकाल के दर्शन का सिलसिला 09 मार्च की रात 10:30 शयन आरती तक जारी रहेगा.

यहां करिए लाइव दर्शन

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This