Valentine’s Day 2024: वैलेंटाइन्स डे पर अपने पार्टनर संग इन मंदिरों में करें दर्शन, हर मुरादे होंगी पूरी

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Valentine’s Day 2024: प्यार के सप्ताह यानी वैलेंटाइन वीक (Valentine’s Day Week) का आज तीसरा दिन है. 7 से लेकर 14 फरवरी तक लोग इस हफ्ते को यादगार बनाते हैं. कपल्स एक-दूसरे से अपने प्यार का इजहार करते हैं और जन्म जन्म तक साथ निभाने का वादा करते हैं, लेकिन कभी-कभी कुछ कपल्स की कहानियां अधूरी रह जाती हैं. अगर आप अपने पार्टनर से सच्चा प्यार करते हैं तो आप क्लब नहीं, बल्कि इन मंदिरों में जाकर दर्शन करें. ऐसी मान्यता है कि जो भी प्रेमी जोड़े इन मंदिरों में एक साथ दर्शन करते हैं उनकी सभी मुरादें पूरी होती हैं. आइए विस्तार से जानते हैं इन मंदिरों के बारे में…

पार्टनर संग इन मंदिरों में करें दर्शन

शांगचुल महादेव
हिमाचल प्रदेश के शांघड़ गांव में स्थित शांगचुल महादेव का मंदिर है. यहां प्रेम जोड़ों का ताता लगा रहते है. इस गाँव में जो भी कपल्स जाते हैं उनकी खूब अच्छे से खातिरदारी की जाती है. शंगचूल महादेव के दर्शन के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. खासकर वैलेंटाइन्स डे पर यहां काफी भीड़ देखने को मिलती है. इस मंदिर को लेकर ऐसी मान्यता है कि जिन भी कपल्स की शादी होने में कोई परेशानी आ रही तो यहां महादेव के दर्शन मात्र से उनकी सभी मनोकामना पूर्ण होती हैं.

ये भी पढ़ें- Clapping During Bhajan: भजन-कीर्तन के दौरान क्यों बजाई जाती है ताली? जानिए धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व

लगनिया हनुमान मंदिर
कपल्स के बीच अहमदाबाद स्थित लगनिया हनुमान मंदिर भी काफी फेमस है. यहां वैलंटाइन्स डे के दिन विवाह की इच्छा रखने वाले प्रेमी जोड़े मंदिर में दर्शन करने आते हैं. इस मंदिर को लेकर मान्यता है कि जो भी कपल्स हनुमानजी के सामने हमेशा साथ रहने का शपथ लेते हैं तो हनुमानजी उनकी सारी मुरादें पूरी करते हैं.

माता मुकड़ी मावाली
छत्तीसगढ़ के छिंदनार गाँव में स्थित माता मुकड़ी मावाली का मंदिर है. ये मंदिर भी कपल्स के बीच काफी फेमस है. मंदिर को लेकर ऐसी मान्यता है कि जो भी कपल्स अपने पार्टनर की फोटो या उसका कपड़ा लेकर मंदिर में पूजा करते हैं. उससे माता प्रसन्न होती हैं और उसकी सभी इच्छाएं पूरी करती हैं. मनोकमनाएं पूरी होने के बाद इस मंदिर में मुर्गे या बकरे का भोग लगाया जाता है.

ईश्किया गजानन मंदिर
राजस्थान के परकोटे में स्थित ईश्किया गजानन मंदिर है. ये मंदिर गुरु गणपति के भी नाम से प्रसिद्ध है. इस मंदिर को लेकर ऐसी मान्यता है कि जो भी कपल्स अपने विवाह की इच्छा के साथ यहां आते, उनकी सभी मुरादें भगवान गणेश पूरी करते हैं. इसलिए इसे ईश्क़िया गजानन भी कहा जाता है.

Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल ke दाम जारी, यहाँ चेक करें लेटेस्ट रेट

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन की...

More Articles Like This