अडानी समूह की सहायक कंपनी Sirius Digitech Limited ने Coredge.io का किया अधिग्रहण, इस क्षेत्र में आएगी तेजी

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Sirius Digitech Limited acquires Coredge.io:   अदाणी समूह और सिरियस इंटरनेशनल होल्डिंग का संयुक्त उपक्रम व इंटरनेशनल होल्डिंग कंपनी (आईएचसी) की सहायक सिरियस डिजिटेक लिमिटेड ने मंगलवार को क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म कंपनी कोरेज.आईओ के अधिग्रहण की घोषणा की. हालांकि अधिग्रहण कितने में किया गया, इसका खुलासा नहीं किया गया है. कोरेज.आईओ डेटा की सुरक्षा के लिए क्लाउड सर्विस मुहैया कराता है.

अधिग्रहण से सिरियस डिजिटेक को क्लाउड सेवाएं प्रदान करने में सक्षम बनाया जाएगा, ताकि संगठनों को संप्रभु क्लाउड नवाचारों का लाभ उठाने में सशक्त बनाया जा सके और संवेदनशील डेटा की सुरक्षा की जा सके.

अदाणी समूह के निदेशक जीत अदाणी ने कहा, “चूंकि दुनिया के देश डेटा सुरक्षा को प्राथमिकता दे रहे हैं, इसलिए यह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि संगठनों के पास केवल सार्वजनिक क्लाउड पर निर्भर रहने के बजाय राष्ट्रीय सीमाओं के भीतर अपना डेटा बनाए रखने का विकल्प हो.”

उन्होंने कहा कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता द्वारा संचालित संगणना और संप्रभु डेटा स्टैक की मांग में तेजी से वृद्धि को देखते हुए, संवेदनशील जानकारी की सुरक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा को बनाए रखने के लिए संप्रभु डेटा केंद्र अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाते हैं.

जीत अदाणी ने कहा, “इस अधिग्रहण का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि हम एआई क्षमताओं को सीधे उन संगठनों के हाथों में दे सकते हैं, जिन्हें एआई प्रशिक्षण और अनुमान लगाने के लिए विशेष संप्रभु क्लाउड सेवाओं की आवश्यकता होती है.”

कोरेज.आईओ डेटा संप्रभुता की सुरक्षा करते हुए एआई अनुप्रयोगों के लिए सुरक्षित और अनुपालन क्लाउड सेवाएं प्रदान करता है और जापान, सिंगापुर और भारत में ग्राहकों की मदद करता है.

सिरियस इंटरनेशनल होल्डिंग के सीईओ अजय भाटिया ने कहा, “कोरेज ने वैश्विक स्तर पर उपलब्ध, लेकिन स्थानीय रूप से संचालित होने वाली संप्रभु एआई क्लाउड सेवाओं के माध्यम से समाधानों को बढ़ाने की क्षमता के साथ अपनी वैश्विक उपस्थिति दर्ज कराई है.”

भाटिया ने कहा, “यह कदम हमारे ग्राहकों और भागीदारों को सुरक्षित, विश्वसनीय और स्थानीयकृत क्लाउड एआई तकनीकों का पोर्टफोलियो प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है.”

कोरेज का लक्ष्य संप्रभु क्लाउड के लिए ट्रिलियन-डॉलर के वैश्विक अवसर का लाभ उठाना होगा. सख्त डेटा संप्रभुता और अनुपालन उपायों के साथ हाइपर-लोकल क्लाउड सेवा प्रदाताओं को गति देने में इसकी विशेषज्ञता ने इसे इस क्षेत्र में अग्रणी बना दिया है.

कोरेज.आईओ के सीईओ आरिफ खान ने कहा, “सिरियस के साथ साझेदारी भारत और वैश्विक स्तर पर हमारे संप्रभु एआई और क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म व्यवसाय के लिए एक रोमांचक अध्याय है.”

कोरेज ने कहा कि इसका उद्देश्य संप्रभु डेटा केंद्रों के लिए संपूर्ण समाधान स्टैक का निर्माण करना है. इसमें बेयर मेटल सर्वर से लेकर सेवाएं, जैसे कि सेवा के रूप में अवसंरचना (एलएएएस) और ओपन-सोर्स तकनीकों पर निर्मित सेवा के रूप में प्लेटफ़ॉर्म (पीएएसएस) शामिल होंगे, ताकि सिरियस डिजिटेक को मशीन लर्निंग एज़ ए सर्विस (एमएलएएएस) प्रदान करने में सक्षम बनाया जा सके, क्योंकि इसके बुनियादी ढांचे पर अनुप्रयोग किए जा रहे हैं.

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This