नए वित्त वर्ष में आज Bharti Hexacom का खुला IPO, निवेश से पहले जान लें ये बातें

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Bharti Hexacom IPO: नए वित्‍त वर्ष 2024-25 की शुरुआत हो चुकी है और इस साल का पहला आईपीओ आज यानी 3 अप्रैल 2024 को आम निवेशकों के लिए खुल गया है. देश की दिग्‍गज टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल की सब्सिडियरी भारती हेक्साकॉम आईपीओ के जरिए कुल 4275 करोड़ रुपये जुटाने में लगी हुई है. ये आईपीओ पूरा ऑफर फॉर सेल (ऑएफएस) है. निवेशक 5 अप्रैल तक इसमें पैसे लगा सकते हैं. इसमें टेलीकॉम कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड की तरफ से 5 रुपये की फेस वैल्यू के 7.5 करोड़ शेयर की बिक्री हो रही है.

निवेश से पहले जानें भारती हेक्‍साकॉम आईपीओ की मुख्य बातें…

  1. आईपीओ प्राइस बैंड और इश्यू साइज: भारती हेक्साकॉम का आईपीओ का प्राइस बैंड 542 रुपये से लेकर 570 रुपये प्रति शेयर निर्धारित किया गया है. इस आईपीओ का 26 शेयरों का  लॉट साइज तय किया गया है. इसका इश्यू साइज 4,275 करोड़ रुपये है.
  2. आईपीओ लाने का उद्देश्य: भारती हेक्‍साकॉम कंपनी की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया कि इस आईपीओ का मकसद एक शेयरहोल्‍डर द्वारा ऑएफएस के जरिए 5 करोड़ इक्विटी शेयरों को बेचना है और स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट होकर स्‍टॉक मार्केट का लाभ उठाना है.
  3. भारती हेक्साकॉम प्रमोटर: डीआरएचपी में दी गई जानकारी के अनुसार, भारती एयरटेल भारती हेक्‍साकॉम कंपनी की प्रमोटर हैं. उसके पास करीब 35 करोड़ शेयर हैं, जो कि इस हेक्‍साकॉम कंपनी के इक्विटी का 70 प्रतिशत है.
  4. भारती हेक्साकॉम का कारोबार: भारती हेक्सकॉम कंपनी की स्थापना सन 1995 में हुई थी. यह कंपनी फिक्स्ड लाइन टेलीफोन और ब्रॉडबैंड सर्विसेज राजस्थान और लॉर्थ-ईस्ट टेलीकॉम सर्किल में उपलब्ध कराती है. कंपनी की सेवाएं राजस्थान, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, नागलैंड और त्रिपुरा में हैं. इस कंपनी के पास 70 करोड़ कस्‍टमर हैं.
  5. भारती हेक्साकॉम का GMP: इन्वेस्टरगेन के मुताबिक, भारती हेक्साकॉम के ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) 47 रुपये प्रति शेयर चल रहा है. जानकारी दें कि GMP एक सूचकांक मात्र होता है और मार्केट की परिस्थितियों के अनुसार इसमें बदलाव होता रहता है.

ये भी पढ़ें :- मोबाइल यूजर्स के लिए बड़ी खबर, 15 अप्रैल से नहीं मिलेगी ये सर्विस

 

 

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This