मस्क की कंपनी SpaceX को बड़ा झटका, पृथ्वी पर गिरने वाले हैं 20 स्टारलिंक सैटेलाइट

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

SpaceX; Starlink Satellite: एलन मस्‍क की कंपनी स्पेसएक्स को करारा झटका लगा है. मस्क की कंपनी ने जानकारी दी है कि उसके 20 नए स्‍टारलिंक सैटेलाइट धरती पर गिरने वाले हैं. Falcon-9 रॉकेट लॉन्च करते समय आई दिक्‍कत की वजह से ऐसा हुआ है. बता दें कि फाल्कन 9 रॉकेट गुरुवार रात कैलिफोर्निया से 20 स्टारलिंक उपग्रहों को लेकर रवाना हुआ. उड़ान के कई मिनट बाद ऊपरी चरण के इंजन में दिक्‍कत आ गई. स्पेसएक्स ने शुक्रवार को तरल ऑक्सीजन रिसाव को जिम्मेदार ठहराया था. स्पेसएक्स रॉकेट लगभग एक दशक में पहली बार विफल हो गया है.

लॉन्चिंग के समय तकनीकी दिक्‍कत

कंपनी ने कहा है कि दरअसल, रॉकेट लॉन्चिंग के समय तकनीकी दिक्‍कत आ गई. उस दौरान रॉकेट के दूसरे चरण का इंजन सही से काम नहीं कर पाया. इंजन से तरल ऑक्सीजन का रिसाव देखने को मिला. इस वजह से रॉकेट पृथ्वी के बहुत नीचे कक्षा में स्थापित हो गए.

 नहीं होगा कोई खतरा

कंपनी ने यह भी बताया कि  कक्षा के सबसे निचले प्‍वाइंट से रॉकेट को ऊपर उठाने के लिए उनकी टीम ने कोशिश की, लेकिन वे उस बिंदु पर आ गए थे जहां से उन्हें ऊपर ले जाना असंभव था. कंपनी ने कहा कि उसकी टीम ने 10 सैटेलाइट से संपर्क किया और उनके आयन थ्रस्टर्स का प्रयोग करके कक्षा बढ़ाने की कोशिशें की. लेकिन वे पृथ्वी से मात्र 135 किलोमीटर ही ऊपर थे. हालांकि स्पेसएक्स ने यह भी आश्वासन दिया है कि पृथ्वी के वायुमंडल में उपग्रहों के फिर से प्रवेश करने कोई खतरा नहीं होगा. ये उपग्रह धीरे-धीरे वायुमंडल में घुसते हुए जलकर नष्‍ट हो जाएंगे.

एलन मस्‍क ने बताया 

यह स्‍पेसएक्‍स कंपनी के लिए एक विफल लॉन्च था. कंपनी एक ग्लोबल सैटेलाइट इंटरनेट नेटवर्क बनाने पर काम कर रही है, जो हर जगह इंटरनेट पहुंचाने में सहायता करेगा. इन 20 उपग्रह के जलने से इस प्रोजेक्ट को झटका लगा है. कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि  उन्‍होंने उपग्रह को बहुत तेज स्पीड से चलाने की कोशिश की, लेकिन यह असफल रहा.

ये भी पढ़ें :- International News: इस देश की जेलों में क्षमता से अधिक कैदी, सरकार ने उठाया यह बड़ा कदम

 

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This