UPI को लेकर RBI और NPCI की बड़ी प्लानिंग, 2029 तक 20 देशों में शुरू होगी सर्विस

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UPI: भारत का पॉपूलर डिजिटल भुगतान प्रणाली यूपीआई (Unified Payment Interface) देशभर में धूम मचा रहा है. यूपीआई से पेमेंट करना काफी आसान हो गया है. शहर हो या गांव, छोटे दुकानदार हों या बिजनेसमैन ज्‍यादातर लोगों की पहली पसंद ऑनलाइन पेमेंट सिस्‍टम बन गई है. वहीं यूपीआई सर्विस को देश के बाहर विदेशों में भी पहुंचाने की तैयारी है.

एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय बैंक ने वित्‍त वर्ष 2028-29 तक यूपीआई को 20 देशों में विस्‍तार करने की योजना बनाई है. इसके लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) की सब्सिडियरी एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) के साथ मिलकर काम होगा. यह बात आरबीआई के वार्षिक रिपोर्ट में बताई गई है.

20 देशों में होगा विस्‍तार

हाल में जारी रिपोर्ट में बतया गया है कि विकसित भारत 2047 के लक्ष्यों को देखते हुए, रिजर्व बैंक, एनआईपीएल के साथ मिलकर यूपीआई को 20 देशों तक ले जाने की दिशा में काम करेगा, जिसकी शुरुआत चालू वित्‍त 2024-25 में होगी. इस कार्य का समापन 2028-29 की समयसीमा होगी. इसके अलावा रुपे कार्ड का ग्‍लोबल विस्तार बढ़ाने की संभावनाएं भी खोजी जाएंगी.

आरबीआई की रिपोर्ट में यूरोपीय संघ और दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) के देशों के साथ सहयोग करने की संभावना का वर्णन किया गया है, इसके साथ ही फास्ट पेमेंट सिस्टम (एफपीएस) के लिए एक बेहतर संबंध तलाशी जा रही है.

ये है केंद्रीय बैंक का विजन

आरबीआई द्वारा पेमेंट विजन डॉक्यूमेंट 2025 में यूपीआई और रुपे कार्ड के इंटरनेशनल विस्तार को एक प्रमुख उद्देश्य के रूप में पहचाना गया है. रिपोर्ट के अनुसार, आरबीआई सहयोगी व्यवस्था बनाने के लिए विभिन्न केंद्रीय बैंकों के साथ चर्चा कर रहा है. जुलाई 2023 में आरबीआई और सेंट्रल बैंक ऑफ यूएई (सीबीयूएई) ने अपने भुगतान बुनियादी ढांचे को जोड़ने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर साइन किए हैं.

ये है सौदा

इस एमओयू में भारत के यूपीआई को यूएई के इंस्टेंट पेमेंट प्लेटफॉर्म (आईपीपी) आनी और उनके संबंधित कार्ड स्विच (रुपे स्विच और यूएईस्विच) से जोड़ना शामिल है. फरवरी 2024 में, भारत और मॉरीशस के बीच रुपे कार्ड और यूपीआई कनेक्टिविटी शुरू हुई. इससे मॉरीशस में भारतीय यात्री यूपीआई ऐप का उपयोग करके व्यापारियों को पेमेंट कर सकते हैं और भारत में मॉरीशस के यात्री इसके विपरीत कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- इस हफ्ते आने वाले हैं ये तीन नए IPO, जानें पूरी डिटेल

 

 

Latest News

लखनऊ हवाई अड्डे ने सफाई के लिए तैनात किए रोबोट

UP News: चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रिय हवाई अड्डे ने सफाई के लिए इंटेलिजेंट क्लीनिंग रोबोट के बेड़े की तैनाती...

More Articles Like This