वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, इन 5 बैंकों में बढ़ाए जाएंगे चीफ जनरल मैनेजर के पोस्ट

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

CGM Post in Bank: केंद्रीय वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश के पांच सरकारी बैंकों को लेकर बड़ा फैसला किया है. वित्‍त मंत्री ने बैंक ऑफ महाराष्ट्र, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और यूको बैंक सहित कुल 5 और राष्ट्रीयकृत बैंकों में चीफ जनरल मैनेजर(सीजीएम) का पद बनाने को मंजूरी दे दी है. ये पोस्‍ट बोर्ड ऑफ डायरेक्टर पद से निचले लेवल के होंगे. इसके अलावा इंडियन ओवरसीज बैंक और पंजाब एंड सिंध बैंक भी अपने जनरल मैनेजर को चीफ जनरल मैनेजर के पद प्रोमोट कर पाएंगे. बता दें कि इससे पहले 11 राष्ट्रीयकृत बैंकों में 6 बैंकों में सीजीएम पद थे.

क्‍या काम करेगा सीजीएम

वित्त मंत्रालय निर्मला सीतारमण ने कहा कि ये पद क्रिएशन करते हुए वित्त मंत्री ने उन बैंकों में सीजीएम (CGM) की मौजूदा संख्या में बढ़ोतरी को भी मंजूरी दे दी है, जिनमें पहले से इस स्तर के पद हैं. इस कदम से बैंकों की प्रशासनिक संरचना और दक्षता में शानदार इजाफा होगा. सीजीएम पद राष्ट्रीयकृत बैंकों में जनरल मैनेजर और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (बोर्ड लेवल के पद) के बीच एक प्रशासनिक और कार्यात्मक स्तर के तौर पर काम करता है. वित्‍त मंत्री ने बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूको बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक और पंजाब एंड सिंध बैंक के लिए सीजीएम पद की संख्‍या बढ़ाने का फैसला लिया है.

बैंकिंग सिस्टम में होंगा अहम सुधार

बयान के मुताबिक, सीजीएम पदों की संख्या में इजाफा से डिजिटलाइजेशन, साइबर सिक्यॉरिटी, फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी, रिस्क, गांवों में बैंक जैसे महत्वपूर्ण सेक्टरों पर बेहतर ढंग से ध्यान दिया जा सकेगा. इसके साथ ही रिटेल लोन, एग्री लोन जैसे सेक्टरों की बेहतर निगरानी को लेकर बैंकों की क्षमता बढ़ेगी.

इसमें कहा गया है कि सीजीएम की संख्या में इजाफा से बैंकों को बेहतर कंट्रोल और मॉनिटर करने में मदद मिलेगी. इसके परिणामस्वरूप ऐसेट मैनेजमेंट और ऑपरेटिंग एफिशिएंसी में सुधार आया. बयान में कहा गया कि 31 मार्च, 2023 तक बैंकों के कारोबार के आधार पर सीजीएम की संख्या में परिवर्तन किया गया है. इसके तहत हर 4 जनरल मैनेजर के लिए एक चीफ जनरल मैनेजर होगा.

11 बैंकों में सीजीएम पदों की संख्या 144 हुई

पद के सृजन से न केवल सीजीएम के पद पर प्रोमोट होने वाले जीएम को फायदा होगा, बल्कि जीएम लेवल के पदों से नीचे के अधिकारियों, यानी उप-महाप्रबंधक (DGM) और सहायक महाप्रबंधक (AGM) को भी लाभ होगा. इसमें कहा गया है कि एक सीजीएम स्तर का पद, 4 जीएम पद, 12 डीजीएम पद और 36 एजीएम पोस्‍ट बढ़ेगा. बयान के अनुसार, संशोधन के साथ, सभी 11 राष्ट्रीयकृत बैंकों में सीजीएम पोस्‍ट‍ की संख्या 80 से बढ़कर 144 हो गई है.

ये भी पढ़ें :- भारत के विदेशी मुद्रा भंडार को बड़ा झटका, 10.75 बिलियन डॉलर की आई गिरावट

Latest News

अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा चीन, फिर ताइवान के आसपास किया सैन्य अभ्यास, बरसाए गोला बारूद

China: विस्‍तारवादी नीतियों के चलते चीन अपने पड़ोसी देश का दुश्‍मन बन बैठा है. वह अपनी हरकतों से बाज...

More Articles Like This