Google की Flipkart में एंट्री… खरीदने जा रहा हिस्सेदारी! जानिए किसे मिलेगा फायदा

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Google Flipkart deal: दुनिया की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी Google ने नए फंडिंग दौर में ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) में छोटी हिस्सेदारी खरीदने के लिए करीब 35 करोड़ डॉलर के निवेश का प्रस्ताव रखा है. इसकी जानकारी वॉलतार्ट समूह की कंपनी ने शुक्रवार को दी. दरअसल, फ्लिपकार्ट फंडराइजिंग के वर्तमान समय में एक अरब डॉलर जुटा रही है और उसे अपनी मूल कंपनी एवं अमेरिकी रिटेल दिग्गज वॉलमार्ट से 60 करोड़ डॉलर का कमिटमेंट मिला है.

Google Flipkart deal: किसे होगा फायदा

हालांकि फ्लिपकार्ट ने अपने एक बयान में कहा है कि “वॉलमार्ट की अगुवाई में होने वाले नए फंडिग दौर के अंतर्गत फ्लिपकार्ट ने गूगल को अल्पांश निवेशक के तौर पर अपने साथ जोड़ने की घोषणा की. बताया जा रहा है कि यह फैसला दोनों पक्षों की ओर से नियामकीय एवं अन्य प्रक्रियागत अनुमोदनों के अधीन होगा. गूगल के प्रस्तावित निवेश और उसके क्लाउड सहयोग से फ्लिपकार्ट को अपने कारोबार का विस्तार करने के साथ ही देश भर में ग्राहकों को सर्विस देने के लिए अपने डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के आधुनिकीकरण को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी.”

35 अरब डॉलर वैल्यूएशन पर लेनदेन

हालांकि, गूगल की ओर से निवेश की जाने वाली प्रस्‍तावित राशि का फ्लिपकार्ट ने कोई ब्योरा नहीं दिया. लेकिन सूत्रों के मुताबिक, यह आंकड़ा 35 करोड़ डॉलर का हो सकता है. वहीं, फ्लिपकार्ट का मूल्यांकन लगभग 35 अरब अमेरिकी डॉलर होने के आधार पर मौजूदा फंडिंग दौर में लेनदेन की उम्मीद है. इक्विटी लेनदेन के आधार पर अमेरिका स्थित वॉलमार्ट द्वारा 31 जनवरी, 2024 तक किए गए फ्लिपकार्ट का मूल्यांकन 35 बिलियन अमेरिकी डॉलर था.

फ्लिपकार्ट में 85फीसदी है वॉलमार्ट की हिस्सेदारी

बता दें कि वॉलमार्ट ने इस वित्तीय वर्ष यानी 2023-24 में 3.5 अरब डॉलर का भुगतान कर फ्लिपकार्ट में अपनी हिस्सेदारी 10 फीसदी को बढ़ाकर करीब 85 फीसदी कर दी है. वहीं, मौजूदा फंडिंग दौर में निवेश प्रतिबद्धताओं के वित्तीय विवरण पर गूगल और वॉलमार्ट ने भेंजे गए ईमेल का तत्काल कोई जवाब नहीं दिया. वहीं, फ्लिपकार्ट ने इस मामले पर कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. दरअसल, फ्लिपकार्ट ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में 4,846 करोड़ रुपये का शुद्ध घाटा और 56,012.8 करोड़ रुपये की एकीकृत शुद्ध आय दर्ज की थी. वहीं, उसका खर्च 60,858 करोड़ रुपये था.

इसे भी पढ़े:- Google: अब भारत में बनेगा Pixel 8 स्मार्टफोन, ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम को मिलेगा बढ़ावा

 

Latest News

भगवान बुद्ध की तपस्थली सारनाथ में जल्द नए कलेवर में दिखाई-सुनाई देगा लाइट एंड साउंड शो

Varanasi News: सारनाथ भगवान बुद्ध की तपस्थली सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो अब नए कलेवर में दिखाई और...

More Articles Like This