क्‍या बढ़ता आयात और निर्यात में सुस्‍ती, भारत की चालू खाते की बिगाड़ रहा सेहत?

Must Read

New Delhi: बढ़ता हुआ आयात बिल, निर्यात में सुस्त वृद्धि और रुपये की गिरती कीमत सभी भारत के विदेशी व्यापार वित्त पर भार डाल रहे हैं. नतीजतन, देश का चालू खाता घाटा (सीएडी) पहले से ही 10 साल के उच्च स्तर पर है और चालू वित्त वर्ष में हमारे सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के शीर्ष 3 प्रतिशत पर पहुंच गया है, विभिन्न एजेंसियों द्वारा अनुमानों का सुझाव दिया गया है। RBI के भुगतान संतुलन के आंकड़ों के मुताबिक, CAD जून 2022 को समाप्त तिमाही तक 1.8 लाख करोड़ रुपये तक चढ़ गया- पिछले एक दशक में पूर्ण रूप से उच्चतम और केवल वित्त वर्ष 2012 की तीसरी तिमाही के बराबर है- 13 को जब यह उस तिमाही में 1.7 लाख करोड़ रुपये या भारत के सकल घरेलू उत्पाद का 6.75 प्रतिशत हो गया था।

हालांकि, इस बार घाटा पूर्ण रूप से अधिक है, सकल घरेलू उत्पाद के प्रतिशत के संदर्भ में करीब आधा है। चालू खाता शेष अनिवार्य रूप से एक देश द्वारा भुगतान की जाने वाली राशि और वस्तुओं और सेवाओं के बदले में भुगतान की जाने वाली राशि के बीच का अंतर है। एक देश को चालू खाते के घाटे का सामना करना पड़ रहा है, जब उसका आयात बिल उसके निर्यात बिल से अधिक है और जब उसका निर्यात आयात से अधिक हो जाता है, तो उसे अधिशेष कहा जाता है। जैसा कि आंकड़े अभी खड़े हैं, दुनिया भर में वस्तुओं और सेवाओं की बिक्री से भारत की आय (चालू वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही तक) उसकी खरीद से 1.8 लाख करोड़ रुपये या उस तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद का 2.8 प्रतिशत कम हो जाती है।

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस की एक शाखा, इन्वेस्टमेंट इंफॉर्मेशन एंड क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ऑफ इंडिया के अनुमानों से पता चलता है कि सीएडी जुलाई-सितंबर तिमाही (दूसरा तिमाही) चालू वित्त वर्ष की है। रेटिंग एजेंसी का यह भी अनुमान है कि GDP प्रदर्शन के आधार पर इसी तिमाही में सीएडी भारत की GDP का 4.2-4.8 प्रतिशत रह सकता है।

व्यापार घाटा और चीन

चालू खाते पर एक अच्छी नज़र- किसी देश द्वारा अर्जित या भुगतान किए गए माल, सेवाओं और प्रेषण के प्रवाह और बहिर्वाह से  पता चलता है कि भारत के अधिकांश घाटे को व्यापारिक खाते में नकारात्मक संतुलन के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। भारत आमतौर पर सेवाओं और प्रेषण में अधिशेष चलाता है, लेकिन माल या मूर्त वस्तुओं के व्यापार में घाटा होता है। वित्त वर्ष 2022-23 के पहले तीन महीनों में, भारत का व्‍यापार घाटा- माल के निर्यात पर आयात की अधिकता- लगभग 68 बिलियन अमरीकी डॉलर था।

इस घाटे को सेवाओं के निर्यात से कुछ हद तक कम किया गया था, जिसमें 31 बिलियन अमरीकी डालर का अधिशेष दर्ज किया गया था, इसके अलावा द्वितीयक आय 22.9 बिलियन अमरीकी डालर थी, जिसमें ज्यादातर विदेशों से प्रेषण शामिल थे। यह डेटा स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करता है कि भारत की सीएडी समस्या इसके अनुपातहीन शुद्ध माल आयात में निहित है। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के डेटा से पता चलता है कि वित्त वर्ष 2022-23 की दूसरी तिमाही तक, भारत का व्यापार घाटा पिछले वर्ष की समान तिमाही की तुलना में लगभग दोगुना हो गया है।

वित्त वर्ष 2021-22 की पहली दो तिमाहियों में, भारत ने 76 अरब अमेरिकी डॉलर का व्यापार घाटा दर्ज किया, जो वित्त वर्ष 2022-23 की पहली दो तिमाहियों में बढ़कर 148 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया। ऐसा इसलिए था क्योंकि चालू वित्त वर्ष की पहली दो तिमाहियों में भारत का आयात 38.5 प्रतिशत और निर्यात केवल 17 प्रतिशत बढ़ा। उसी समय, सेवाओं द्वारा अर्जित अधिशेष केवल 19 प्रतिशत (51.4 बिलियन अमरीकी डालर से 61.3 बिलियन अमरीकी डालर) तक बढ़ा- माल के आयात के बिल को पूरा करने में खर्च किए गए अतिरिक्त डॉलर की भरपाई के लिए पर्याप्त नहीं था।

इस घाटे का एक बड़ा हिस्सा चीन के साथ व्यापार को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जो विशेषज्ञों के लिए चिंता का विषय है। दिल्ली स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पॉलिसी की वरिष्ठ फेलो राधिका पांडे ने कहा, “भारत के व्यापार के बारे में अलग-अलग दृष्टिकोण से पता चलता है कि चीन से घाटे ने 2021-22 में कुल व्यापारिक व्यापार घाटे का लगभग 40 प्रतिशत योगदान दिया।” “आयात के एक बड़े हिस्से के लिए किसी एक देश पर निर्भरता चिंता का कारण है। चीन के साथ व्यापार के कारण घाटा 2020-21 में 38 बिलियन अमरीकी डॉलर से बढ़कर 2021-22 में 73 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया।

चालू खाता घाटा अभी बरकरार’

ICRA ने यह अनुमान लगाते हुए कि वित्त वर्ष 2022-23 की दूसरी तिमाही में सीएडी, जीडीपी के 4.2-4.8 प्रतिशत तक मेटास्टेसिस कर सकता है, यह भी अनुमान लगाया है कि चालू वित्त वर्ष के अंत तक समग्र CAD औसत जीडीपी का लगभग 3.1 प्रतिशत हो सकता है। अपने अनुमानों के लिए आधार प्रस्तुत करते हुए, आईसीआरए ने कहा कि यह चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में कमोडिटी की कीमतों में नरमी की उम्मीद करता है, मजबूत मौसमी निर्यात के साथ मिलकर, जिसका मतलब होगा कि CAD दूसरी छमाही में सकल घरेलू उत्पाद का 2.6 प्रतिशत जितना कम हो सकता है।

वित्त वर्ष 2022-23

आईसीआरए ने अपनी रिपोर्ट में कहा, “हम CAD को वित्त वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही में 35-40 बिलियन अमरीकी डालर या सकल घरेलू उत्पाद का 4.2-4.8 प्रतिशत तक चौड़ा करने का अनुमान लगाते हैं।” रिपोर्ट में कहा गया है, “हालांकि, हम सतर्क रूप से आशान्वित हैं कि वित्त वर्ष 2023 की दूसरी छमाही में सीएडी जीडीपी के 2.6 प्रतिशत तक कम हो जाएगा, जो कि कमोडिटी की कीमतों में नरमी और मौसमी रूप से मजबूत निर्यात के कारण है, हालांकि प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में एक संभावित मंदी माल और सेवाओं के निर्यात को कम कर सकती है।

इस बीच, आईएमएफ का अनुमान है कि भारत का औसत सीएडी 2021 में 1.2 प्रतिशत से बढ़कर 2022 में 3.5 प्रतिशत हो जाएगा, जबकि एसबीआई का अनुमान है कि यह 3 प्रतिशत के निशान के भीतर ही रहेगा। संक्षेप में, यदि सब कुछ सुचारू रूप से चलता है, तो वित्त वर्ष 2022-23 के अंत तक भारत का चालू खाता घाटा लगभग 3 प्रतिशत हो सकता है, लेकिन इसके प्रभाव अभी भी प्रचलित, व्यापक, आर्थिक संकेतकों पर निर्भर हो सकते हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या 3 प्रतिशत के निशान को सावधानी के रूप में देखा जाना चाहिए, दिल्ली स्थित एनसीएईआर में सीनियर विजिटिंग फेलो बोर्नली भंडारी ने कहा कि उनका मानना ​​​​है कि घाटे को कम करने के लिए वित्त की स्थिरता अधिक मायने रखती है।

“एक कॉल करने के लिए वैश्विक विकास संभावनाओं, राजकोषीय घाटे, ऋण, विकास दर और विदेशी प्रवाह जैसे कारकों के संयोजन को देखना होगा। दुनिया की तुलना में हमारी विकास संभावनाएं अपेक्षाकृत आशावादी बनी हुई हैं, राजकोषीय घाटा भी अधिक होने के बावजूद विदेशी मुद्रा भंडार ऐतिहासिक ऊंचाई पर है। कारकों के संयोजन से पता चलता है कि भारतीय चालू खाता घाटा अभी के लिए टिकाऊ है। हालाँकि, इनमें से कुछ संकेतकों की ताकत, जैसे कि भारत का विदेशी मुद्रा भंडार और उच्च सीएडी का सामना करने की परिणामी क्षमता, इस बात पर निर्भर करती है कि आरबीआई अपने मुद्रा प्रबंधन को कैसे संभालता है, फेलो राधिका पांडे ने चेतावनी दी कि सीएडी बढ़ने से रुपये पर दबाव पड़ेगा। उनहोंने कहा, “मौद्रिक नीति के सख्त होने के बीच विदेशी पूंजी के बहिर्वाह के साथ मिलकर, विदेशी मुद्रा भंडार से उल्लेखनीय निकासी हो सकती है, अगर आरबीआई विदेशी मुद्रा बाजार में आक्रामक रूप से हस्तक्षेप करने का विकल्प चुनता है।”

ये भी पढ़े:- सहकारी क्षेत्र में अनाज भंडारण क्षमता बढ़ाने के लिए कैबिनेट ने 1 लाख करोड़ रुपये की योजना को दी मंजूरी

Latest News

More Articles Like This