वर्ल्ड बैंक का ताजा अनुमान, FY2025 में इस रफ्तार से बढ़ेगी भारत की अर्थव्यवस्था

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Indian Economy: विश्‍व बैंक ने भारत की आर्थिक वृद्धि अनुमान को बढ़ा दिया है. मंगलवार को वर्ल्‍ड बैंक ने एक रिपोर्ट जारी किया है. जिसमें कहा गया है कि कृषि क्षेत्र और ग्रामीण मांग में सुधार के वजह से चालू वित्त वर्ष में भारत की इकोनॉमी 7 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान है. रिपोर्ट के मुताबिक, चुनौतीपूर्ण वैश्विक माहौल के बाद भी भारत की वृद्धि दर मजबूत बनी हुई है.

भारत की विकास दर 7 प्रतिशत रहने का अनुमान

वर्ल्‍ड बैंक ने भारत विकास अपडेट में कहा कि दक्षिण एशिया क्षेत्र के बड़े हिस्से के लिए जिम्मेदार भारत की वृद्धि दर फाइनेंशियल ईयर 2024-25 में 7 प्रतिशत पर मजबूत रहने का अनुमान है. पीटीआई की खबर के अनुसार, इसमें कहा गया है कि कृषि में सुधार उद्योग में मामूली नरमी की आंशिक रूप से भरपाई करेगा, इसके साथ ही कहा कि सेवाएं मजबूत बनी रहेंगी. कृषि में अपेक्षित सुधार के वजह से ग्रामीण निजी खपत में सुधार आएगा.

सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था

बता दें कि इससे पहले जून में वर्ल्‍ड बैंक ने कहा था कि भारत चालू वित्त वर्ष समेत अगले तीन साल में 6. 7 प्रतिशत की स्थिर वृद्धि दर्ज करते हुए सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रमुख इकोनॉमी बनी रहेगी. जबकि दुनिया की इकोनॉमी की ग्रोथ को लेकर कहा था कि ग्‍लोबल विकास 2024 में 2. 6 प्रतिशत पर स्थिर रहने की उम्‍मीद है, जो वित्‍त वर्ष 2025-26 में औसतन 2. 7 प्रतिशत तक बढ़ेगा. यह कोविड-19 से पहले के दशक के 3. 1 प्रतिशत के औसत से बहुत कम है.

मूडीज ने लगाया है ये अनुमान

हाल ही में मूडीज रेटिंग्स ने अपने अनुमान में कैलेंडर वर्ष 2024 और 2025 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर बढ़ाया था. मूडीज रेटिंग्‍स का अनुमान क्रमशः 7.2 प्रतिशत और 6.6 प्रतिशत कर बढ़ा था. मूडीज रेटिंग ने कहा कि अगर चक्रीय गति, विशेष तौर पर निजी उपभोग के लिए, अधिक गति प्राप्त करती है, तो विकास अधिक होने का अनुमान है. अनुमानों के मुताबिक, भारत की जीडीपी ग्रोथ 2024 में 7.2 प्रतिशत होगी, जो पहले 6.8 प्रतिशत थी. 2025 में, जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 6.6 प्रतिशत है, जबकि हमारा पिछला अनुमान 6.4 प्रतिशत रहा.

जुलाई में पार्लिया‍मेंट में पेश आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 में कहा गया था कि वैश्विक चुनौतियों के बीच भारत की सकल घरेलू उत्‍पाद चालू वित्त वर्ष में 6. 5 से 7 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान है, जिसका असर निर्यात पर देखने को मिल सकता है. बता दें कि फाइनेंशियल ईयर 2024-25 के लिए अनुमानित वृद्धि दर पिछले वित्त वर्ष के लिए अनुमानित 8. 2 प्रतिशत की वृद्धि दर से कम है.

ये भी पढ़ें :- Ganesh Chaturthi 2024: केवल 10 दिनों के लिए क्यों आते हैं गणपति बप्पा, यहां जानिए पौराणिक महत्व

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This