बांग्लादेश क्राइसिस के बाद भारतीय कपड़ा उद्योग ने पकड़ी रफ्तार, अब दुनिया में जमेगी धाक

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

India’s textile Export: भारत के पड़ोसी देश बांग्‍लादेश में तख्‍तापलट के बाद कई बिजनेस पर असर पड़ा है. कई करोबार लगभग ठप हो चुके है. लेकिन बांग्‍लादेश का संकट भारत के लिए फायदा दे रहा है. वहीं अब भारत की दुनियाभर में धाक जमेगी. दरअसल बांग्‍लादेश की टेक्‍सटाइल इंडस्‍ट्री दुनिया की सबसे बड़ी इंडस्‍ट्रीज में से एक थी. यहां बने कपड़े भारत सहित दुनियाभर के कई देशों में निर्यात किए जाते थे. लेकिन अब बांग्‍लादेश को उसी के चिराग से काफी नुकसान हो रहा है और भारत को फायदा हो रहा है.

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, बांग्‍लादेश क्राइसिस का फायदा उठाते हुए भारतीय कपड़ा उद्योग ने रफ्तार पकड़ी है. भारत ने छह महीने में 60 हजार करोड़ कमा डाले हैं. बांग्लादेश में संकट बढ़ने से दुनियाभर के कपड़ों के खरीददार भारत की तरफ रुख कर रहे हैं, जिससे भारत का एक्‍सपोर्ट बढ़ गया है.

भारत का बढ़ा एक्‍सपोर्ट

वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, वैश्विक अनिश्चितताओं के बाद भी देश का कपड़ा एक्सपोर्ट चालू वित्त वर्ष 2024-25 में अप्रैल-सितंबर में 8.5 प्रतिशत बढ़कर 7.5 अरब डॉलर यानी 60 हजार करोड़ रुपये हो गया है. आंकड़ों के अनुसार, सितंबर में भी रेडीमेड कपड़ों का निर्यात 17.3 प्रतिशत बढ़कर 1.11 अरब डॉलर पहुंच गया है. वहीं बात करें बांग्‍लादेश की तो क्राइसिस के बीच बांग्‍लादेश को अपने कपडा कारोबार से मोटा नुकसान हो रहा है. बीते आंकड़ों पर नजर डालें तो बांग्लादेश से हर महीने 3.5 से 3.8 अरब डॉलर का कपडा निर्यात होता था. यूरोपियन संघ से लेकर यूके तक बांग्लादेश से कपडे निर्यात होते थे.

भारत को होगा मुनाफा

बांग्लादेश क्राइसिस का सीधा फायदा भारत को मिल रहा है. बीते 6 महीने में कपड़ा इंडस्ट्री से भारत को मोटा फायदा हुआ है. बांग्लादेश में बढ़ते संकट के वजह से दुनियाभर के कारोबारी भारत में अपने ऑर्डर को बढ़ा रहे हैं. एक्‍सपर्ट के अनुसार, ऐसे में भारत इसका फायदा उठाते हुए अपनी निर्यात क्षमता को भी बढ़ा सकता है. वहीं बांग्लादेश में जिन भारतीयों की विनिर्माण इकाई लगी हैं, वो भी अपना बिजनेस भारत में शिफ्ट कर सकते है. इससे न केवल भारत की कमाई बढ़ेगी बल्कि देश में और अधिक रोजगार के मौके मिलेंगे.

ये भी पढ़ें :- Ganderbal Attack: आतंकियों ने गोली मारकर की सात लोगों की हत्या, अमित शाह बोले- नहीं बचेंगे आतंकी

 

Latest News

Stock Market: गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, जानें कितने अंक फिसले सेंसेक्स-निफ्टी

Stock Market: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का...

More Articles Like This