Inflation: चुनाव खत्म होते ही मंहगाई की मार, टोल टैक्स और दूध के दाम से लोगों को लगा बड़ा झटका

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Inflation: 1 जून, शनिवार को लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के सभी चरण के मतदान संपन्न हो गए. अब 4 जून को चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे. वहीं, चुनावी परिणाम से पहले लोगों को डबल झटका लगा है. जहां एक तरफ नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने टोल टैक्स के दाम में बढ़ोतरी की है, वहीं दूसरी तरफ अमूल (Amul) ने भी लोगों पर महंगाई का बम फोड़ा है. ये नई दरें आज यानी 3 जून से लागू हो गई हैं.

टोल टैक्स के बढ़े दाम

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने टोल टैक्स के दाम में बढ़ोतरी कर दी है. अब वाहन चालकों को टोल प्लाजा पर 5 पर्सेंट अधिक टोल टैक्स देना होगा. ये दरें आज से लागू कर दी गई हैं. हालांकि, 1 अप्रैल से ही ये दरें लागू की जानी थी, लेकिन लोकसभा चुनाव के कारण इस वृद्धि को स्थगित कर दिया गया.

ये भी पढ़ें- Gold Silver Price Today: लंबे उतार-चढ़ाव के बीच सोने-चांदी के भाव स्थिर, जानिए आज का ताजा भाव

एनएचआई ने कही ये बात

एनएचआई के एक अधिकारी ने 2 जून को कहा, “नया उपयोगकर्ता शुल्क तीन जून, 2024 से लागू होगा. टोल शुल्क में यह परिवर्तन थोक मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति में परिवर्तन से जुड़ी दरों को संशोधित करने की वार्षिक प्रक्रिया का हिस्सा है.” उन्होंने आगे कहा कि नेशनल हाईवे नेटवर्क पर लगभग 855 यूजर बेस्क शुल्क प्लाजा हैं, जिन पर राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क नियम 2008 के अनुसार यूजर से पैसा लिया जाता है.

अमूल दूध की कीमत में बढ़ोतरी

वहीं, दूसरा झटका अमूल ने अपने ग्राहकों को दिया है. 3 जून से अमूल दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. गुजरात कॉपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) ने कहा कि दूध के ऑपरेशन और प्रोडक्शन की कुल लागत में बढ़ोतरी के मद्देनजर सोमवार से सभी प्रकार के अमूल दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई.

बढ़ोतरी के बाद दूध के दाम

अमूल गोल्ड के दाम 64 रुपये/लीटर 66 रुपये/लीटर
अमूल टी स्पेशल 62 रुपये/लीटर 64 रुपये/लीटर

Latest News

Pakistan: मुहर्रम पर सोशल मीडिया बंद करने की मांग, राज्यों को हिंसा का भय, PM से की अपील

Pakistan: मुहर्रम के दौरान पाकिस्तान में सोशल मीडिया पर प्रतिबंध लग सकता है. दरअसल, पाकिस्तान के पंजाब राज्य सहित...

More Articles Like This