Investment: आम चुनाव से पहले शेयर बाजार में करें इन्‍वेस्‍ट, मिलेगा जबरदस्‍त रिटर्न  

Must Read

Investment: आज के समय में व्यक्ति अपनी सेविंग को बढ़ाने के लिए कई स्कीम में निवेश करते हैं. लेकिन बहुत कम लोग ही इसमें सफल हो पाते है. विशेषज्ञों की मानें तो शेयर बाजार में निवेश कभी भी डर या लालच में आकर नहीं करना चाहिए. शेयर बाजार कभी भी सीधी रेखा में नहीं रहता है. बाजार का व्‍यवहार ही उतार-चढ़ाव है. इस व्यवहार से इन्‍वेस्‍टर्स को सीख लेनी चाहिए. रिपोर्ट्स की मानें तो आम चुनाव से छह महीने पहले अगर किसी ने शेयर मार्केट में निवेश (Investment) किया तो चुनाव तक उसे दस प्रतिशत से ज्‍यादा का रिटर्न मिलता है. तो आइए इसके बारे में विस्‍तार से जानते हैं.

आंकड़ों के मुताबिक, अगर निवेशक आम चुनाव से छह महीने पहले शेयर बाजार में इन्‍वेस्‍ट  किया है तो चुनाव तक उसे दस प्रतिशत से ज्यादा का प्रतिफल मिला है. आंकड़ों की मानें तो, 1998 से मई 1999 के बीच शेयर बाजार ने 36 प्रतिशत का रिटर्न दिया है. जबकि नवंबर, 2008 से मई, 2009 के बीच 31 प्रतिशत का  प्रतिफल मिला. 2014 में जब मोदी की सरकार सत्ता में आई, उससे पहले नवंबर, 2013 में जिसने निवेश किया, उसे मई, 2014 ने 19 प्रतिशत का बेहतरीन रिटर्न दिया. इस सरकार के दोबारा सत्ता में आने पर भी दो अंकों से ज्यादा का मुनाफा हुआ. नवंबर, 2018 में किए गए इन्‍वेस्‍ट पर मई, 2019 तक 11 प्रतिशत का फायदा हुआ था.

निवेश के समय समस्याओं को भी देखें
शेयर बाजार में इन्‍वेस्‍ट (Investment) कभी भी आंख बंद कर नहीं करना चाहिए. बाजार सेंटीमेंट पर चलता है. इस समय जो सेंटीमेंट हैं, वह काफी अलग हैं. यह भी हो सकता है कि इन समस्याओं का प्रभाव न पड़े, लेकिन निवेश के लिए इसे ध्यान में रखना जरूरी है. आज के समय में निवेश के लिए चिंता का सबसे बड़ा विषय कई देशों के बीच तनाव और युद्ध है. केंद्रीय बैंकों खासकर RBI की नीतिगत दरें, महंगाई और ब्याज की ऊंची दरें, तेल की उच्च कीमतें शेयर मार्केट पर असर दिखा सकती है.

इनमें 29 प्रतिशत तक के लाभ की उम्मीद
देवेन चौकसी रिसर्च ने इस बार इन्‍वेस्‍टर्स के लिए छह शेयरों की लिस्‍ट जारी की है. इनमें दो शेयर ऑटो क्षेत्र के, दो बैंकिंग के और दो फार्मा क्षेत्र से संबंधित हैं. इनमें Axis Bank 1,160 रुपये का लक्ष्य (17.5 प्रतिशत रिटर्न), SBI का लक्ष्य 750 रुपये यानी 29.5% रिटर्न, Maruti Suzuki का लक्ष्य 12,385 रुपये यानी 20 प्रतिशत का रिटर्न, Bajaj Auto 5,830 रुपये (8.5% रिटर्न) तक जा सकता है. फार्मा के क्षेत्र में Cipla 1,405 रुपये का लक्ष्य (16% रिटर्न) है, जबकि Glenmark 905 रुपये (21% रिटर्न) तक जा सकता है.

इन शेयरों को खरीदने की वजह
इनका प्रदर्शन बेहतरीन है और अभी भी यह सस्ते हैं. फार्मा के क्षेत्र में Cipla को छोड़कर सभी में पिछली तिमाही में विदेशी निवेशकों ने हिस्सेदारी बढ़ाई है. Axis Bank तीसरा सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक है. वहीं मारुति अपने क्षेत्र में सबसे बड़ी कंपनी है. बात करें फार्मा की तो, फार्मा हमेशा एक रक्षात्मक दांव होता है.  देवेन चोकसी, प्रमोटर, केआर चोकसी समूह का कहना है कि कभी भी रोजाना, साप्ताहिक या अस्थायी मुद्दों के आधार पर इन्‍वेस्‍ट का फैसला न करें, भले ही इसकी नियमित रूप से निगरानी की जाती हो. अच्छी गुणवत्ता वाले प्रबंधन और भविष्य के व्यवसायों में निवेशित रहें और पूंजी वृद्धि का लाभ लें.

ये भी पढ़ें :- Vastu Tips: इस रंग से रंगे घर की पूर्व दिशा की दीवार, बनी रहेगी बरकत

Latest News

PM Modi USA Visit: क्वाड समिट में पीएम मोदी करेंगे इन अहम मुद्दों पर चर्चा, विदेश मंत्रालय ने बताया पूरा कार्यक्रम

PM Modi America Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 सितंबर से तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर जा रहे हैं. पीएम...

More Articles Like This