NITI Aayog: PM मोदी की अध्यक्षता में इस दिन नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

NITI Aayog: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में नीति आयोग की 9वीं संचालन परिषद की बैठक 27 जुलाई को होगी. इसकी जानकारी एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने दी. बैठक में साल 2047 तक भारत को विकसित राष्‍ट्र बनाने से जुड़े डॉक्यूमेंट्स पर वार्ता होगी. वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, परिषद की बैठक से पहले, 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट में विकसित भारत के दृष्टिकोण और कार्ययोजना की रूपरेखा पेश कर सकती हैं.

2047 तक  30 हजार अरब डॉलर की इकोनॉमी का इरादा

जानकारी दें कि नीति आयोग सिर्फ एक सलाहकार निकाय के तौर पर काम करता है. यह अपने विचारों की प्रवर्तनीयता सुनिश्चित किये बिना अलग-अलग मुद्दों पर सरकार को सलाह देता है. नीति आयोग की शीर्ष नीतिगत इकाई परिषद में सभी राज्यों के सीएम, केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल और कई केंद्रीय मंत्री शामिल होते हैं. आयोग के चेयरमैन प्रधानमंत्री होते हैं.

भारत की आजादी के 100वें साल यानी 2047 तक भारत को 30 हजार अरब डॉलर की विकसित अर्थव्यवस्था बनाने के लिए एक दृष्टिकोण पत्र तैयार किया जा रहा है. पिछले साल में 2047 तक विकसित भारत के लिए 10 क्षेत्रवार विषयों को एक संयुक्त दृष्टिकोण में शामिल करने का कार्य नीति आयोग को दिया गया था. इस दृष्टिकोण में विकास के कई पहलुओं को शामिल किया गया है. इसमें आर्थिक बढ़ोत्‍तरी,  सामाजिक प्रगति, पर्यावरण के स्तर पर स्थिरता और बेहतर संचालन शामिल हैं.

वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए आवासीय स्‍कीम पर काम करने की जरूरत

बता दें कि नीति आयोग को सरकारी थिंक टैंक के तौर पर भी जाना जाता है. इसी साल की शुरुआत में आयोग ने देश में टैक्स सुधार और जरूरी बचत योजना पर जोर दिया था. आयोग ने यह भी कहा था कि वरिष्‍ठ नागरिक या बुजुर्गों के लिए आवासीय योजना पर काम करने की जरूरत है. ऐसा इसलिए कहा क्योंकि वर्ष 2050 तक देश में वरिष्‍ठ नागरिकों की संख्‍या 19.5 प्रतिशत पहुंचने का अनुमान है. ऐसे में इन चीजों पर अभी से ध्यान देना बहुत जरूरी है. बता दें कि नीति आयोग को सरकार द्वारा गठित एक संस्‍थान है.

ये भी पढ़ें :- Delhi Rains: दिल्ली में झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहाना, आइएमडी ने बताया कब तक बरसेंगे बदरा

Latest News

CO2 Rising: पूरी दुनिया पर मंडरा रहा कार्बन डाईऑक्साइड का बादल, NASA से शेयर किया वीडियो

CO2 Rising: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (नासा) ने पूरी दुनिया के ऊपर कार्बन डाईआक्‍साइड का खतरे का दावा किया है, इसके...

More Articles Like This