Paytm Share Price: पेटीएम के शेयरधारकों को आज भी लगा झटका, फिर से फ्रेश लोअर सर्किट पर पहुंचा शेयर

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Paytm Share Price: वन 97 कम्युनिकेशन लिमिटड , जो पेटम ब्रांड के मालिक है के शेयर के दाम में शुक्रवार को 20 प्रतिशत की गिरावट आई , क्योंकि आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) को किसी भी ग्राहक खाते, वॉलेट, फास्टैग और अन्य उपकरणों में जमा या टॉप-अप स्वीकार करना 29 फरवरी के बाद बंद करने का निर्देश दिया है. बीएसई पर स्टॉक 20 प्रतिशत गिरकर 487.05 रुपये पर आ गया – जो दिन के लिए इसकी सबसे कम ट्रेडिंग स्वीकार्य सीमा है वहीं एनएसई पर, यह 20 प्रतिशत गिरकर 487.20 रुपये की निचली सर्किट सीमा पर पहुंच गया.

क्या है पूरा मामला ?

वन97 कम्युनिकेशंस के शेयरों में गुरुवार को भी 20 फीसदी की गिरावट आई. दो दिनों में कंपनी का बाजार पूंजीकरण (एमकैप) 17,378.41 करोड़ रुपये घटकर 30,931.59 करोड़ रुपये हो गया. फिनटेक फर्म पेटीएम अपने वार्षिक परिचालन लाभ पर 300-500 करोड़ रुपये का प्रभाव देख रही है, क्योंकि इसके ग्राहक अपने वॉलेट, फास्टैग आदि में पैसे नहीं जोड़ पाएंगे क्योंकि आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी तरह के ग्राहक खाते से जमा या टॉप-अप स्वीकार करने से रोक दिया है.  केंद्रीय बैंक ने बुधवार को पीपीबीएल को 29 फरवरी, 2024 के बाद किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड उपकरणों, वॉलेट और फास्टैग में जमा या टॉप-अप स्वीकार करने से रोक दिया. तब तक, ग्राहक पेटीएम वॉलेट और पीपीबीएल खाते से पैसे जोड़ने के साथ-साथ पैसे निकाल भी सकते हैं. आरबीआई ने कहा कि पीपीबीएल के खिलाफ कार्रवाई एक व्यापक सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट और उसके बाद बाहरी ऑडिटरों की अनुपालन सत्यापन रिपोर्ट के बाद की गई. वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) के पास पीपीबीएल में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है, लेकिन वह इसे कंपनी के सहयोगी के रूप में वर्गीकृत करता है, न कि सहायक कंपनी के रूप में.

लोअर सर्किट क्या होता है?

लोअर सर्किट किसी शेयर की कीमत को एक कारोबारी दिन में एक निश्चित प्रतिशत सीमा से अधिक गिरने से रोकता है. स्टॉक एक्सचेंज शेयरों और यहां तक ​​कि सूचकांकों के लिए उनके पिछले दिन की कीमत या स्तर के आधार पर मूल्य बैंड निर्धारित करते हैं. इसका उद्देश्य निवेशकों को अचानक और कठोर बाजार उतार-चढ़ाव से बचाना है.

ये भी पढ़े: Jammu-Kashmir: श्रीनगर में दो और दिल्ली में तीन जगहों पर SIA की रेड, जाने क्या है मामला

Latest News

Hathras Case: ‘भोले बाबा’ जैसे बाबाओं के अंधविश्वास के बहकावे में गरीबों को नहीं आना चाहिएः मायावती

लखनऊः हाथरस हादसे को लेकर बसपा प्रमुख मायावती ने प्रतिक्रिया दी है. पूर्व सीएम मायावती ने भोले बाबा जैसे...

More Articles Like This