इंग्लैंड से 100 टन सोना वापस लाया RBI, जानें क्यों विदेश में गिरवी रखा गया था गोल्ड

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

RBI: हाल में भारतीय रिजर्व बैंक ने जमकर सोने की खरीदारी की है. अगर आंकड़े के हिसाब से देखा जाए तो चार महीने में केंद्रीय बैंक ने 24 टन सोना खरीदा है. अब आरबीआई को एक बड़ी सफलता मिली है. आरबीआई ने इंग्‍लैंड से अपना 100 टन से अधिक सोना वापस मंगाकर अपने तिजोरी में रख लिया है. दरअसल साल 1991 के बाद यह पहला अवसर है जब केंद्रीय बैंक ने अपने स्‍थानीय भंडार में इतना सोना ट्रांसफर किया है. आने वाले दिनों में और 100 टन सोना वापस लाया जा सकता है. ताजा आंकड़ों के अनुसार, मार्च के अंत तक आरबीआई के पास 822.1 टन सोना था. इसमें से 413.8 टन विदेशों में रखा हुआ है और 100.3 टन सोना भारत में है. इसके अलावा 308 टन सोना भारत में नोट जारी करने के लिए रखा गया है.

जानकारी के मुताबिक, भारत के भीतर सोना जमा करने के लॉजिस्टिक कारण हैं. रिजर्व बैंक अपने स्टोरेज को डाइवर्सिफाई कर रहा है, जिसके चलते विदेशों में जमा भारतीय सोने को अपने देश मंगाया जा रहा है. बताया कि रिजर्व बैंक ने बीते कुछ सालों में विदेशों में सोने के बढ़ते भारतीय स्टॉक के कारण इसे अपने देश वापस लाने का फैसला किया यगा है.

लंदन से वापस लाया जाएगा सोना

परम्परागत रूप से दुनिया के ज्यादातर देश लंदन में ही अपना सोना रखते आए हैं. भारत भी अपना सोना लंदन में रखता था लेकिन अब उसने फैसला लिया है कि अपने सोने की बड़ी मात्रा देश के अपने भंडार में रखा जाएगा. बता दें कि आरबीआई लगातार नया सोना खरीद भी रहा है. आरबीआई ने वित्त वर्ष 2022-23 में 34.3 टन जबकि 2023-24 में 27.7 टन नया सोना खरीदा. भारत का लगातार सोना खरीदना यह दर्शाता है कि उसकी अर्थव्यवस्था मजबूत है और वो अपने वित्तीय सुरक्षा प्रबन्धन को मजबूत कर रहा है.

1991 में विदेशों में गिरवीं रखा था सोना

जहाँ आज रिजर्व बैंक विदेशों से अपना सोना वापस ला रहा है, वहीं लगभग 3 दशक पहले की कांग्रेस-तीसरे मोर्चे की सरकारों ने भारत का सोना विदेश में गिरवीं रख दिया था. उस दौर में देश में चंद्रशेखर की सरकार थी. भारत का खजाना खाली था और आर्थिक स्थित डगमगा गई थी. भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 2500 करोड़ रूपये पर पहुंच चुका था, ये रकम बस इतनी थी, जिससे सिर्फ 15 दिन का आयात हो सकता था. इस आर्थिक संकट के चले भारत को अपना सोना विदेशो में गिरवी रखना पड़ा.

ये भी पढ़ें :- आधार-पैन लिंक से लेकर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने तक, जानिए 1 जून से क्या क्या बदल जाएगा?

 

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This