RBI गवर्नर शक्तिकांत दास का जलवा, लगातार दूसरे साल बने टॉप सेंट्रल बैंकर, PM मोदी ने दी बधाई

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

RBI Governor Shaktikanta Das: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास का एक बार फिर दुनियाभर में जलवा देखना को मिला है. आरबीआई गर्वनर लगातार दूसरी बार ग्लोबल लेवल पर टॉप सेंट्रल बैंकर बने हैं. अमेरिका स्थित ग्लोबल फाइनेंस पत्रिका ने शक्तिकांत दास को लगातार दूसरे साल ग्‍लोबल लेवल पर टॉप केंद्रीय बैंकर की उपलब्धि दी है. इसकी जानकारी आरबीआई ने सोशल मीडिया एक्‍स पर पोस्‍ट कर दी. केंद्रीय बैंक ने लिखा कि यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि लगातार दूसरे साल आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास को ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड्स 2024 में ‘A+’ रेटिंग दी गई है.

पीएम मोदी ने दी बधाई

आरबीआई गर्वनर की इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनको बधाई दी. पीएम मोदी ने एक्‍स पर एक पोस्ट में कहा कि इस उपलब्धि के लिए आरबीआई गवर्नर श्री शक्तिकांत दास को बधाई. यह रिजर्व बैंक में उनके नेतृत्व और आर्थिक विकास और स्थिरता सुनिश्चित करने की दिशा में उनके काम की मान्यता है.

A से F के पैमाने पर आधारित है ग्रेड

ग्लोबल फाइनेंस पत्रिका से “A+” रेटिंग पाने वाले केवल तीन केंद्रीय बैंक गवर्नर भारत के आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास, डेनमार्क के क्रिश्चियन केटल थॉमसन और स्विट्जरलैंड के थॉमस जॉर्डन थे. ग्‍लोबल लेवल के तीन टॉप केंद्रीय बैंकरों की लिस्ट में शक्तिकांत दास का नाम सबसे ऊपर है. ग्लोबल फाइनेंस पत्रिका के एक बयान के मुताबिक, आर्थिक विकास लक्ष्यों, मुद्रास्फीति नियंत्रण,  मुद्रा स्थिरता और ब्याज दर प्रबंधन में सफलता के लिए ग्रेड A से F के पैमाने पर बेस्‍ड हैं. A उत्कृष्ट प्रदर्शन को दिखाता है, जबकि ‘F’ पूरी तरह से विफलता को दिखाता है. डेनमार्क के क्रिश्चियन केटल थॉमसन, भारत के शक्तिकांत दास और स्विट्जरलैंड के थॉमस जॉर्डन को केंद्रीय बैंकरों की ‘A+’ कैटेगरी में है.

उच्च ब्याज दरों को मुख्य हथियार इस्तेमाल किया

केंद्रीय बैंकरों ने पिछले कुछ वर्षो में मुद्रास्फीति के खिलाफ़ युद्ध छेड़ा है, जिसमें उन्होंने उच्च ब्याज दरों को अपना मुख्य हथियार इस्तेमाल किया है. अब, सभी देश इन प्रयासों के ठोस परिणाम देख रहे हैं, क्योंकि मुद्रास्फीति में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गई है.

ग्लोबल फाइनेंस के वार्षिक सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड उन बैंक नेताओं को सम्मानित करते हैं, जिनकी रणनीतियों ने मौलिकता, रचनात्मकता और दृढ़ता के जरिए अपने साथियों से अच्‍छा प्रदर्शन किया है. ग्लोबल फाइनेंस द्वारा 1994 से हर साल प्रकाशित किए जाने वाले सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड, यूरोपीय संघ, पूर्वी कैरिबियन सेंट्रल बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ वेस्ट अफ्रीकन स्टेट्स और बैंक ऑफ सेंट्रल अफ्रीकन स्टेट्स सहित करीब सौ देशों, क्षेत्रों और जिलों के केंद्रीय बैंक गवर्नरों को ग्रेड देते हैं.

ये भी पढ़ें :- बराक ओबामा ने की Kamala Harris की तारीफ, बोले- ‘अमेरिका नए चैप्टर के लिए तैयार’

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This