रेलिगेयर में बढ़ती हिस्सेदारी, Rashmi Saluja ने आरएफएल में हासिल की 8% की हिस्सेदारी

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Rashmi Saluja: रेलिगेयर एंटरप्राइजेज लिमिटेड (आरईएल) की कार्यकारी अध्यक्ष रश्मी सलूजा ने कर्मचारी स्टॉक विकल्प योजना (ईएसओपी) पुरस्कार के माध्यम से कंपनी के पूर्ण स्वामित्व वाले शैडो बैंक रेलिगेयर फिनवेस्ट लिमिटेड (आरएफएल) में लगभग 8 प्रतिशत की हिस्सेदारी हासिल की. यह कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारक, बर्मन परिवार द्वारा समूह के नियंत्रण के लिए अतिरिक्त शेयर खरीदने के लिए एक खुली पेशकश की घोषणा के एक दिन बाद आया है.

ईटी की रिपोर्ट से पता चला है कि कंपनी में ईएसओपी पुरस्कार का मूल्य 150-260 करोड़ रुपये के बैंड में माना जाता है. एक प्रॉक्सी सलाहकार फर्म इनगवर्न रिसर्च ने पिछले साल नवंबर में आरईएल और उसकी सहायक कंपनी केयर हेल्थ इंश्योरेंस लिमिटेड के पिछले 3-4 वर्षों में सलूजा को जारी किए गए स्टॉक विकल्पों का मूल्य 480 करोड़ रुपये से अधिक आंका था.

इसमें आरएफएल में पुरस्कार जोड़ें, उसके द्वारा अर्जित ईएसओपी के माध्यम से कुल मुआवजा 630 करोड़ रुपये से 740 करोड़ रुपये के बीच हो सकता है. सलूजा के वार्षिक वेतन सहित मुआवजा उन्हें भारतीय कॉरपोरेट्स के इतिहास में सबसे अधिक वेतन पाने वाली कार्यकारी बनाता है. समूह के नियंत्रण की लड़ाई में शामिल बर्मन और रेलिगेयर बोर्ड ने एक-दूसरे के खिलाफ नियामकों से संपर्क किया.

जबकि सलूजा के नेतृत्व वाले बोर्ड ने तर्क दिया कि बर्मन वित्तीय सेवा कंपनी को संभालने के लिए अयोग्य हैं, बर्मन ने सलूजा पर अनर्गल पारिश्रमिक प्राप्त करने के लिए अंदरूनी व्यापार और शक्ति के दुरुपयोग का आरोप लगाया। दोनों पक्षों ने आरोपों से इनकार किया है. स्टॉक अनुदान के माध्यम से आरएफएल में 8% हिस्सेदारी का अधिग्रहण 26 सितंबर को हुआ. ठीक एक दिन पहले, बर्मन परिवार ने रेलिगेयर में 235 रुपये प्रति शेयर पर अधिक शेयरों के लिए अपनी खुली पेशकश की घोषणा की, जिसे बोर्ड द्वारा अस्वीकृति का सामना करना पड़ा.

दूसरी ओर, बर्मन ने आरोप लगाया कि सलूजा को जारी किए गए स्टॉक अनुदान ने अधिग्रहण नियमों को तोड़ दिया. आरएफएल की वार्षिक आम बैठक के दौरान, ईएसओपी को “विशेष व्यवसाय” के हिस्से के रूप में मंजूरी दी गई थी. ईटी द्वारा समीक्षा किए गए दस्तावेजों से पता चलता है कि आरएफएल प्रस्ताव को मतदान के लिए रखा गया था और हाथ उठाकर पारित किया गया था. आरईएल शेयरधारकों को ईएसओपी देने का खुलासा नहीं किया गया था.

27 सितंबर को आयोजित आरईएल की एजीएम के दौरान, सलूजा को अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी. 5 सितंबर को आरईएल शेयरधारकों को जारी किए गए एजीएम नोटिस में आरएफएल द्वारा सलूजा को किसी भी प्रस्तावित ईएसओपी जारी करने का कोई उल्लेख नहीं था, जबकि आरएफएल एजीएम के लिए नोटिस 1 सितंबर को जारी किया गया था. यह उनके कार्यालय द्वारा किए गए दावों का विरोध था.

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This