आधार-पैन लिंक से लेकर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने तक, जानिए 1 जून से क्या क्या बदल जाएगा?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Rule Change From June 1: कल यानी 1 जून, शनिवार से ने महीने की शुरुआत होने जा रही है. नए महीने की शुरुआत के साथ ही वित्तीय नियमों में भी बदलाव देखने को मिलेंगे. बदले हुए नियम आपकी जेब और आपके बजट को सीधे प्रभावित करेंगे. आइए आपको बताते हैं 1 जून से क्या- क्या बदलने वाला है.

LPG सिलेंडरों की कीमत में बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में बदलाव की संभावना रहती है. महीने की शुरुआत के साथ रसोई गैस सिलेंडर समेत अन्य पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतें नए सिरे से तय की जाती हैं. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि 1 जून 2024 से एलपीजी समेत पेट्रोल डीजल की कीमतों में बदलाव देखने को मिल सकता है. पिछले काफी समय से पेट्रोल डीजल की कीमतें स्थिर है. ऐसे में 31 मई की रात्रि को पता चलेगा कि कीमतें बदलेंगी या नहीं.

ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में भी होगा बदलाव

1 जून 2024 से नए परिवहन नियम लागू होने जा रहे हैं. यानी 1 जून के बाद ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ में ही टेस्ट देना अनिवार्य नहीं रह जाएगा. उम्मीद है कि अब लाइसेंस बनवाने के लिए लाइसेंस टेस्ट पास करने की प्रक्रिया अब आसान होने जा रही है. नए नियमों के अनुसार आप सरकार की ओर से मान्यता प्राप्त निजी संस्थानों में भी ड्राइविंग टेस्ट दे सकते हैं. अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस के लिए टेस्ट के लिए आरटीओ का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा.

यातायात नियम होंगे सख्त

1 जून से कई ट्रैफिक नियम भी बदलने जा रहे हैं. यानी ट्रैफिक नियमों को और कड़ा किया जा रहा है. नए नियमों के तहत 18 साल से कम उम्र के लोगों पर ट्रैफिक नियम के उल्लंघन करने या उनके वाहन चलाने पर 25 हजार रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. तेज गति से वाहन चलाने पर 1000 रुपये से 2000 रुपये और बिना लाइसेंस के वाहन चलाने के दौरान 500 रुपये, हेलमेट न पहनने पर 100 रुपये का जुर्माना लगेगा.

इस दिन तक आधार अपडेट कर सकते हैं फ्री

यूआईडीएआई यानी यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अनुसार अगर आपने 10 साल पहले आधार बनवाया है और अपडेट नहीं किया है तो 14 जून कर फ्री में करा सकते हैं. 14 जून 2024 तक आधार कार्ड अपडेट करने की प्रक्रिया मुफ्त है. इसके बाद अगर आप आधार अपडेट कराने जाएंगे तो आपको कुछ शुल्क देना पड़ सकता है.

जून में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक

जून के महीने में कुल 10 दिन बैंकों पर ताला रहेगा. आरबीआई के द्वारा जारी अवकाशों की सूची के अनुसार जून के महीने में 10 दिन बैंक बंद रहेंगे. अलग-अलग पर्व त्योहारों के मौके पर सार्वजनिक और साप्ताहिक छुट्टियां के कारण बैंकों पर ताला रहेगा.

पैन आधार लिंक अनिवार्य

आयकर विभाग ने हाल ही में एक अधिसूचना जारी की है. इसके अनुसार करदाताओं को अपने स्थाई खाता संख्या यानी पैन से आधार को लिंक करने के लिए 31 मई की आखिरी तिथि निर्धारित की गई थी. मौजूदा नियमों के अनुसार यदि करदाता का पैन उसके आधार से नहीं जुड़ा है, तो स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) को एक जून से सामान्य दर से दोगुनी दर से काटा जाना अनिवार्य कर दिया है.

यह भी पढ़ें: Bank Holiday List: जून में केवल इतने दिन ही खुले रहेंगे बैंक, देखिए RBI की छुट्टियों की लिस्ट

Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के दाम जारी, जानें आपके शहर में क्या है रेट?

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन की...

More Articles Like This