ये देश बना भारतीयों का सबसे पसंदीदा टूरिस्ट स्पॉट, सिंगापुर पर्यटन बोर्ड ने जारी किया आंकड़ा

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Singapore Famous Tourist Spot for Indians: मालदीव अब उन देशों की सूची में शीर्ष पर नहीं है जहां भारतीय सबसे ज्यादा घूमना पसंद कर रहे हैं. अब जो देश भारतीयों के लिए सबसे पसंदीदा टूरिस्‍ट स्‍पॉट बना है, वहां इस साल पिछले 9 महीने में 13 प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई है.

सिंगापुर में भारतीय पर्यटकों की संख्या में रिकॉर्ड तेजी आई है. सिंगापुर पर्यटन बोर्ड (STB) ने ये आंकड़े ऐसे समय जारी किए हैं, जब यहां विश्व प्रसिद्ध होटल और शॉपिंग क्षेत्र ऑर्चर्ड रोड में साल के अंत में होने वाले उत्सवों की तैयारी शुरू हो गई है. इंडोनेशिया और चीन जैसे दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के बाद सिंगापुर में सबसे अधिक टूरिस्‍ट भारत से पहुंचते हैं.

जानें क्या कहती है रिपोर्ट

एसटीबी के प्रवक्ता ने बताया कि 2023 में सिंगापुर में 10 लाख से अधिक भारतीय पर्यटक आए थे. इस वर्ष के पहले नौ महीने (जनवरी से सितंबर) में भारतीय पर्यटकों के आगमन में 13 फीसदी का इजाफा हुआ है और यह आंकड़ा 898,180 तक पहुंच गया है. इस बीच, उद्योग पर्यवेक्षकों ने सिंगापुर के अपने इंटरनेशनल टूरिस्‍ट मार्केट को बनाए रखने पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर दिया. सिंगापुर साल के अंत में छुट्टियों के लिए इंडियन टूरिस्‍ट के लिए एक प्रमुख गंतव्य बना है.

इस नंबर पर आया मालदीव

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, पिछले तीन साल से भारत मालदीव के लिए सबसे बड़े पर्यटक सोर्स में से एक था. अब उसकी रैंकिंग गिरकर छठे नंबर पर आ गई है. इस वर्ष अगस्त तक मालदीव में 77,326 भारतीय पर्यटक पहुंचे, जबकि पिछले साल यह संख्या 2,09,198 थी. आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि भारतीय पर्यटक मालदीव में औसतन 7.7 दिन व्‍यतीत करते हैं. मालूम हो कि कुछ दिन पहले मालदीव बायकॉट का ट्रेंड देखने को मिला था, जिसके बाद से वहां जाने वाले टूरिस्‍ट की संख्या में गिरावट आई.

ये भी पढ़ें :- Himachal: फुंगनीधार में फंसे न्यूजीलैंड के पैराग्लाइडर, एक को हेलीकॉप्टर से किया गया रेस्क्यू

 

 

 

Latest News

यूपी में हाईवे वाला, मेट्रो वाला, डिफेंस कॉरिडोर वाला कानपुर बनाने का हो रहा है काम: डॉ. दिनेश शर्मा

Lucknow News: राज्यसभा सांसद एवं पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रदेश के विधानसभा उपचुनाव में सपा...

More Articles Like This