Stock Market: शेयर बाजार में हरियाली, जानें किस स्‍तर पर खुले सेंसेक्‍स–निफ्टी  

Must Read

Stock Market: हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार (Stock Market) की पॉजिटिव शुरुआत हुई है. वैश्विक बाजार से मिले अच्छे संकेतों के बीच प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्‍स निफ्टी हरे निशान में कारोबार कर रहे है. बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज यानी BSE सेंसेक्स 150 से ज्यादा अंकों की बढ़त के साथ 69,700 के स्तर पर ट्रेड कर रहा है. वहीं, एनएसई निफ्टी 50 अंक ऊपर चढ़कर 20,950 के लेवल पर कारोबार कर रहा है.

आज JSW Steel, Wipro, IndusInd Bank, HCL Tech, NTPC and M&M ने सेंसेक्स पर बढ़त हासिल की. दूसरी ओर एलटीआईमाइंडट्री, यूपीएल और हिंडाल्को निफ्टी (Nifty) में टॉप पर रहे. साथ ही ICICI Bank, Kotak Bank, SBI, Airtel, Bajaj Finance, Divi’s Labs and Dr. Reddy’s के शेयरों में भी तेजी दिख रही है.

कैसी होगी आज बाजार की रफ्तार?

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति के फैसले से पहले शुक्रवार को शेयर बाजार की बढ़त के साथ शुरुआत की. कारोबार के दौरान शेयर बाजार के प्रमुख इंडेक्स Sensex-nifty हरे निशान में ट्रेड करते दिख सकते हैं. सुबह 8:30 के करीब, Gift Nifty 21,000 के ऊपर ट्रेड करते दिखा.

उम्मीद है कि आरबीआई प्रमुख रीपो रेट में कोई बदलाव नहीं करेगा. इसका अर्थ है कि रीपो रेट 6.5 प्रतिशत पर स्थिर बना रखेगा. इस बीच, हाल ही में Q2 जीडीपी प्रिंट में देखी गई बढ़ोतरी के बाद वित्त वर्ष 2024 के लिए जीडीपी पूर्वानुमान में बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है.  इसके अलावा, घरेलू शेयर बाजार में बैंक, ऑटो और रियल्टी स्टॉक आज फोकस में रहेंगे. अन्य शेयरों में आईआईएफएल सिक्योरिटीज, ज़ोमैटो, टाटा मोटर्स भी रडार पर हैं.

ग्लोबल बाजार से संकेत

बात करें ग्‍लोबल मार्केट की तो, अमेरिकी बाजारों में कल रौनक देखने को मिली. डॉव 0.17 फीसदी चढ़ा, एसएंडपी 500 रातोंरात 0.8 प्रतिशत बढ़ा, जबकि नैस्डैक कंपोजिट 1.4 प्रतिशत उछला.

एशिया बाजारों में, जापान का निक्केई नुकसान में रहा और तीसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद में 0.7 प्रतिशत की तिमाही दर तिमाही गिरावट के बाद संशोधित होकर 1.4 प्रतिशत नीचे गिर गया. कोस्पी 0.8 प्रतिशत ऊपर रहा और हांगकांग में हैंग सेंग फ्लैटलाइन के ऊपर ट्रेड करते दिखा.

ये भी पढ़ें :- Gold Silver Price: सर्राफा बाजार में चमका सोना और लुढ़की चांदी, जानिए आज के रेट

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This