Stock Market: शेयर बाजार में हरियाली बरकरार, जानें सेंसेक्‍स-निफ्टी की क्‍लोजिंग लेवल

Must Read

Stock Market: दिसंबर महीने के पहले दिन घरेलू शेयर बाजार (Stock Market) हरे निशान में  बंद हुए. सितंबर तिमाही के लिए उम्मीद से बेहतर आए GDP ग्रोथ के आंकड़ों ने शेयर बाजार को सपोर्ट किया. इसके अलावा विदेशी बाजारों से भी मजबूत संकेत मिले, जिससे मार्केट में उछाल आया. तीस शेयरों वाला BSE संसेक्स 492.75 अंकों की बढ़त के साथ 67,481.19 के स्‍तर पर बंद हुआ. वहीं, Nifty 50 इंट्रा-डे में आल टाइम हाई लेवल पर पहुंच गया. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी NSE निफ्टी 50 शुक्रवार को 134.75 अंकों की तेजी के साथ 20,267.90 के लेवल पर बंद हुआ.

 ये भी पढ़ें :- 8th Pay Commission पर केंद्र ने दी बड़ी जानकारी, जानिए क्या है नया अपडेट

नवंबर में मैन्युफैक्चरिंग PMI के बेहतर आंकड़ों ने भी भारतीय शेयर बाजार के सेंटीमेंट को मजबूत किया. अक्टूबर में सुस्ती के बाद, ग्राहकों की बढ़ती मांग और इनपुट की बेहतर उपलब्धता की वजह से नवंबर में PMI 55.5 से बढ़कर 56.0 हो गया. जानकारी दे दें कि भारत के पास दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था का टैग बरकरार है, सरकारी खर्च और मैन्युफैक्चरिंग में बढ़त के कारण से सितंबर तिमाही में इसकी GDP उम्मीद से कहीं ज्यादा 7.6 प्रतिशत की दर से बढ़ी है.

आज के Top Gainers

बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज यानी BSE सेंसेक्स 30 में शामिल कंपनियों में ITC, NTPC, Axis Bank, Lorsen & Toubro (LT), Bajaj Finance, Asian Paints, Tata Steel and SBI में प्रमुख रूप से तेजी दर्ज की गई.

आज के Top Losers

दूसरी ओर नुकसान में रहने वाले शेयरों में HCL Tech, Tata Motors, Titan, Bharti Airtel Infosys and HDFC Bank शामिल हैं.

International Indices

बात करें एशियाई बाजारों की तो शंघाई (Shanghai) भी हरे निशान में बंद हुआ, जबकि सियोल (Seoul), टोक्यो (Tokyo) और हांगकांग (Hong Kong ) लोवर पोजिशन पर बंद हुए. यूरोपीय मार्केट पॉजिटिव नोट के साथ में कारोबार कर रहे थे. बीते दिन यानी गुरुवार को अमेरिकी बाजार ज्यादातर बढ़त के साथ बंद हुए. इस बीच, बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.57 फीसदी गिरकर 80.40 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया.

 ये भी पढ़ें :- CBSE का बड़ा फैसला, बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों को नहीं मिलेगा कोई डिविजन और डिस्टिंक्शन

Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल की कीमतें जारी, जानें आपके शहर में क्या है रेट?

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन...

More Articles Like This