Stock Market: सोमवार को कैसे खुला शेयर बाजार? जानिए सेंसेक्स-निफ्टी का हाल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Stock Market: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को घरेलू शेयर बाजार (Stock Market) की शुरुआत हरे निशान पर हुई. बैंकिंग, ऊर्जा और ऑटो कंपनियों के शेयरों की अगुवाई में भारतीय शेयर सूचकांक आज लगातार पांचवें कारोबारी सत्र में मामूली बढ़त के साथ कारोबार करते दिखे. जबकि अमेरिकी अर्थव्यवस्था के  ताजा आंकड़ों से ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद कमजोर पड़ने से एशियाई शेयर बाजार सुस्त कारोबार करते दिखे.

सेंसेक्स-निफ्टी का हाल

आज सुबह 9.20 बजे बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज यानी बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 82 अंक यानी 0.11 प्रतिशत बढ़कर के साथ 72,509 के लेवल पर कारोबार कर रहा था. वहीं दूसरी ओर नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज यानी एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) 43 अंक यानी 0.19 प्रतिशत की बढ़त के साथ 22,083 के लेवल पर कारोबार करता दिखा. बीएसई सेंसेक्स की कंपनियों में एनटीपीसी, भारती एयरटेल, पावर ग्रिड, एसबीआई, आईटीसी और नेस्ले हरे निशान पर कारोबार करते दिखे. जबकि विप्रो, टीसीएस, एलएंडटी, इंडसइंड बैंक और टेक महिंद्रा के शेयर नुकसान में रहे.

5 प्रतिशत चढ़ा पेटीएम का शेयर

व्यक्तिगत शेयरों में एलआईसी आयकर विभाग से 21,741 करोड़ रुपये के रिफंड ऑर्डर मिलने के बाद करीब 9 प्रतिशत की बढ़त के साथ ओपेन हुई्. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payment Bank) को अपने ऑपरेशन को बंद करने के लिए अधिक समय दिए जाने के बाद पेटीएम के शेयर 5 प्रतिशत ऊपरी सर्किट में खुले. पेटीएम कंपनी ने बताया कि उसने मर्चेंट भुगतान के निपटान के लिए एक नए बैंकिंग पार्टनर के साथ हस्ताक्षर किए है.

फार्मा कंपनी जेनिथ ड्रग्स लिमिटेड (Zenith Drugs Limited) ने आज आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO)  सब्सक्रिप्शन के लिए खोल दिया है. कंपनी अपने SME IPO के जरिए 40.6 करोड़ रुपये इकट्ठा करना चाहती है. कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग 27 फरवरी को एनएसई एसएमई प्लेटफॉर्म (NSE SME) पर हो सकती है.

ये भी पढ़ें :- Gold Silver Price Today: सोने और चांदी के भाव स्थिर, जानिए आज का रेट

Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This