Stock Market: शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत, जानिए सेंसेक्स-निफ्टी की ओपनिंग लेवल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Stock Market: ग्‍लोबल मार्केट से मिले कमजोर संकेतों के बीच भारतीय शेयर बाजार में गुरुवार को भी बिकवाली दिखी. शुरुआती कारोबार में दोनों प्रमुख इंडेक्स लाल निशान पर खुले. कारोबार के दौरान बीएसई सेंसेक्स 750 अंक फिसल गया. वहीं दूसरी ओर निफ्टी भी 21450 के लेवल के नीचे पहुंच गया. आज सुबह 9 बजकर 38 मिनट पर सेंसेक्स 565.49 अंक यानी 0.79 प्रतिशत की गिरावट के साथ 70,935.27 के लेवल पर कारोबार करते दिखा. जबकि निफ्टी 192.41 अंक यानी 0.89 प्रतिशत फिसलकर 21,379.55 के लेवल पर ट्रेड करता दिखा.

हफ्ते के चौथे कारोबारी दिन शेयर बाजार में सबसे ज्यादा गिरावट बैंकिंग, फाइनेंशियल और आईटी सेक्टर के शेयरों में देखने को मिली. निफ्टी में एलटीआई माइंडट्री और एचडीएफसी बैंक के शेयर टॉप लूजर के रूप में ट्रेड करते दिखे.

एचडीएफसी बैंक के शेयरों सें हेडलाइन इंडेक्स पर बढ़ा दबाव

एचडीएफसी बैंक के शेयरों से हेडलाइन इंडेक्स पर सबसे ज्यादा दबाव बना, क्योंकि शेयर बुधवार के बाद गुरुवार को भी गिरावट के साथ ट्रेड करते दिखे. बैंक के शेयर शुरुआती कारोबार में 3 प्रतिशत तक गिर गए. पिछले दो सत्रों में कंपनी शेयर लगभग 12 प्रतिशत गिर गए हैं.

पावर ग्रिड और एशियन पेंट्स के शेयरों में दिखी बिकवाली

बीएसई सेंसेक्स में शामिल पावर ग्रिड और एशियन पेंट्स के शेयर क्रमशः 4.5 फीसदी और 3.3 फीसदी टूटे हैं. बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व और विप्रो के शेयर भी लाल निशान पर ओपेन हुए. वहीं, टाटा मोटर्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर मजबूती के साथ खुले.

एनएचपीसी के शेयरों में 6 प्रतिशत की गिरावट

बात करें एकल शेयरों की तो एनएचपीसी के शेयरों में 6 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई, क्योंकि भारत सरकार ने कंपनी में अपनी 3.5%  हिस्सेदारी बेचने की घोषणा की है. इसके लिए 66 रुपये प्रति शेयर का फ्लोर प्राइस तय किया गया है जो बुधवार के क्लोजिंग प्राइस से 10 फीसदी कम है.

निफ्टी आईटी इंडेक्स 1.5 प्रतिशत तक फिसला

वहीं बात करें सेक्टोरल फ्रंट की तो निफ्टी आईटी में 1.5% की गिरावट दर्ज की गई. यह कमजोरी एलटीआई माइंडट्री, एमफासिस एंड कोफोर्ज के शेयरों में बिकवाली से हुई. निफ्टी बैंक, ऑटो, फाइनेंशियल सर्विसेज, एफएमसीजी, मेटल, रियल्टी और हेल्थकेयर सेक्टर के शेयर भी आज लाल निशान में ट्रेड करते दिखे.

ये भी पढ़ें :- Petrol Diesel Prices: छत्तीसगढ़ में महंगा, तो महाराष्ट्र में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें आपके शहर में क्या है नई कीमत?

Latest News

Horoscope: किसे मिलेगा किस्मत का साथ और किसे होना पड़ेगा परेशान, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 07 July 2024, Horoscope: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This