Stock Market: शुरुआती कारोबार में उछला सेंसेक्‍स, जानें आज के बाजार का हाल

Must Read

Stock Market: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को शेयर बाजार (Stock Market) में हरियाली दिखी. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स पहली बार 70,000 के स्तर को पार कर गया, जबकि निफ्टी 21,000 के लेवल के पार पहुंचा. बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज यानी BSE सेंसेक्स खुलने के तुरंत बाद 70,048.90 अंक के अपने ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गया.

बाद में अपनी बढ़त को मामूली रूप से कम करके 69,958.13 के लेवल पर आ गया. बता दें कि शुक्रवार के बंद स्तर की तुलना में यह 132.53 अंक यानी 0.19 प्रतिशत की बढ़ोत्‍तरी है. आरबीआई द्वारा चालू वित्त वर्ष में वृद्धि पूर्वानुमान बढ़ाने और नीतिगत दरों को अपरिवर्तित रखने के बाद प्रमुख सूचकांक शुक्रवार को अपने सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच गए थे.

बात करें निफ्टी की तो 50 शेयर वाला निफ्टी 21,019.80 अंक के अपने ऑल-टाइम हाई पर पहुंच गया. बाद में यह 15.25 अंक यानी 0.07 फीसदी की बढ़त के साथ 20,984.65 के लेवल पर कारोबार करते दिखा.

तीस शेयरो वाला सेंसेक्स के 20 शेयर लाभ में रहे, जबकि 10 में गिरावट दर्ज की गई. एनएसई निफ्टी के 27 शेयर में शुरुआती कारोबार में तेजी आई जबकि 22 शेयर में गिरावट देखी गई. शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने (FII) ने दिसंबर के पहले छह कारोबारी सत्र में 26,505 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं.

एक नजर एशियाई बाजार पर

वहीं एशियाई बाजारों में, हांगकांग और चीन के शेयरों  CSI 300, हैंग सेंग में लगातार डिफ्लेशन के दबाव के वजह से एक प्रतिशत से अधिक की गिरावट दर्ज की गई. चीन की मुद्रास्फीति उम्मीद से पहले सालाना आधार पर 0.5 फीसदी गिर गई. इस बीच, केंद्रीय बैंक द्वारा अगले सप्ताह दरें नहीं बढ़ाने की संभावना के कारण निक्की में लगभग 2 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी हुई.

आज घरेलू शेयर बाजार में, विशेष स्टॉक पर आधारित एक्शन देखने को मिल सकता है, जो काफी हद तक शेयर बाजार की चाल को प्रभावित करेंगे. ONGC से 1,145 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिलने पर मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स पर नजर रहेगा. आरईसी पर नजर रखी जाएगी क्योंकि उसने डिस्कॉम के वितरण बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए जर्मन बैंक केएफडब्ल्यू के साथ 20 करोड़ यूरो के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.

ये भी पढ़ें :- Gold Silver Price Today: सस्ता होने के बाद सोने-चांदी के भाव स्थिर, जानिए ताजा रेट

Latest News

Sri Lanka: चीन के साथ संबंध रखेंगे लेकिन भारत की सुरक्षा…चुनाव से पहले राष्ट्रपति विक्रमसिंघे का बड़ा बयान

Sri Lanka: श्रीलंका में 21 सितंबर को राष्‍ट्रपति का चुनाव होने वाला है. इस बीच श्रीलंका के राष्‍ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे...

More Articles Like This