Stock Market: गुरुवार को कैसे बंद हुआ शेयर बाजार? जानें सेंसेक्‍स में गिरावट या उछाल

Must Read

Stock Market: हफ्ते के चौथे कारोबारी दिन यानी गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार में लगातार दो दिन की गिरावट के बाद तेजी दर्ज की गई है. आज बाजार में प्रमुख इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए. बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज यानी BSE सेंसेक्स 489 अंकों की मजबूती के साथ 64,080 के लेवल पर बंद हुआ. वहीं, दूसरी ओर निफ्टी भी 156 अंक चढ़कर 19,145 के लेवल पर पहुंच गया. बता दें कि इससे पहले 30 अक्टूबर को शेयर बाजार की  पॉजिटिव क्‍लोजिंग हुई थी.  

चौतरफा खरीदारी से इन्‍वेस्‍टर्स को फायदा

आज भारतीय शेयर बाजार की मजबूती को चौतरफा खरीदारी से सपोर्ट मिला. बाजार की रैली में निवेशकों को तगड़ा मुनाफा हुआ. BSE पर लिस्टेड कंपनियों का कुल मार्केट कैप गुरुवार की खरीदारी से 3.22 लाख करोड़ रुपए बढ़कर 313.44 लाख करोड़ रुपए हो गया, ज‍बकि कल स्‍टॉक मार्केट बाजार (Stock Market) बंद होने के बाद 310.22 लाख करोड़ रुपए था. 1 नवंबर को BSE सेंसेक्स (Sensex) 283 अंक गिरकर 63,591 पर बंद हुआ था.

अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखने के बाद ग्‍लोबल मार्केट में तेजी के बीच भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में गुरुवार को तेजी दर्ज की गई. बता दें कि फेडरल रिजर्व ने इंटरेस्‍ट रेट को 5.25-5.50 प्रतिशत के दायरे में बनाए रखा. विशेषज्ञ के मुताबिक, फेड रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने दरों में एक और बढ़ोतरी की संभावना को पूरी तरह से खारिज नहीं किया है, लेकिन Market Observers का मानना ​​है कि वह उतने आक्रामक नहीं थे जितना उन्होंने अनुमान लगाया था.

Stock Market: निफ्टी स्टॉक्स का हाल 

Nifty Gainers  

Britannia      +3%
Hindalco       +2.3%
IndusInd Bank  +2%
Apollo Hosp    +2%

Nifty Losers 

Hero Motocorp   -1.37%
Tech Mahindra   -0.81%
Bajaj Auto      -0.5%
Bajaj Finance   -0.45%

ये भी पढ़ें:- Mobile Sim Card: क्‍यों कटा होता है मोबाइल SIM कार्ड का एक कॉर्नर? जानें डिटेल

Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This