Stock Market: आज भारतीय बाजार में नहीं होगा कामकाज, यहां बंद रहेंगे बैंक

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Stock market holiday: आज देश में लोकसभा चुनाव 2024 के तहत पांचवें चरण का मतदान हो रहा है. आज महाराष्ट्र के मुंबई में भी वोटिंग जारी है. ऐसे में देशभर के लोगों के मन में यह सवाल होगा कि आज भारतीय शेयर बाजार खुला है कि नहीं. क्योंकि प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज बीएसई और एनएसई दोनों ही मुंबई में है. बता दें कि आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में कोई कारोबार नहीं होगा. आज बीएसई एनएसई  दोनों बंद है. आज मुंबई की सभी छह सीटों पर मतदान हो रहा है.

1 मई को भी बंद रहा था मार्केट

बता दें कि साप्ताहिक अवकाश के अलावा यह इस महीने शेयर बाजार में दूसरी छुट्टी है. इससे पहले 1 मई को महाराष्ट्र दिवस के वजह से बाजार बंद रहा था. 1 मई, 1960 को महाराष्ट्र राज्य की स्थापना हुई थी. आज महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव पांच चरणों में हो रहे हैं.

आम चुनाव की पांचवें चरण की वोटिंग के मद्देनजर आज महाराष्ट्र में बैंक भी बंद हैं. इस चरण में राज्य के 48 लोकसभा क्षेत्रों में से 13 में वोटिंग हो रही है. इन लोकसभा सीटों में धुले, दिंडोरी, नाशिक, कल्याण, पालघर, भिवंडी, ठाणे, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई दक्षिण-मध्य और मुंबई दक्षिण शामिल हैं.

यहां बंद रहेंगे बैंक

देश में सोमवार को महाराष्ट्र के धुले, डिंडोरी, नासिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, थाने, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई उत्तर – मध्य, मुंबई दक्षिण-मध्य और मुंबई दक्षिण. वहीं उत्तर प्रदेश में मोहनलाल गंज, लखनऊ, राय बरेली, अमेठी, जालौन, झांसी,  फैजाबाद, कैसरगंज, गोंडाहमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी और बाराबंकी. ओडिशा में बरगढ़, सुंदरगढ़, बोलांगीर, कंधमाल और अस्का. झारखंड में चतरा, कोडरमा और हजारीबाग. पश्चिम बंगाल में बनगांव, बैरकपुर, हावड़ा, उलूबेरिया, श्रीरामपुर, हुगली और आरामबाग. जम्मू-कश्मीर में बारामूला और लद्दाख में वोट डाले जाएंगे.

2024 में शेयर बाजार की छुट्टियों की लिस्ट

20 मई – आम चुनाव

17 जून – बकरीद
17 जुलाई – मुहर्रम
15 अगस्त – स्वतंत्रता दिवस
2 अक्टूबर – गांधी जयंती
1 नवंबर – दिवाली
15 नवंबर – गुरु नानक जयंती
25 दिसंबर – क्रिसमस

आज जेरोम पावेल की स्पीच पर होगी निवेशकों की नजर

सोमवार यानी आज अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पावेल का संबोधन है. इससे बाजार की धारणा प्रभावित होने की संभावना है. इसके अलावा जापान और अमेरिका के आर्थिक आंकड़े तथा वैश्विक मुद्रा बाजार में उतार-चढ़ाव बाजार की दिशा के लिए अहम होंगे. सप्ताह के दौरान ओएनजीसी, सेल, बीएचईएल, जेके टायर, वन97 कम्युनिकेशंस, पावर ग्रिड, इंटरग्लोब एविएशन, आईटीसी और एनटीपीसी अपने तिमाही नतीजों का ऐलान करेंगे.

ये भी पढ़ें :- India China Relation: विदेश मंत्री एस जयशंकर के बयान से घबराया चीन, भारत पर लगाए गंभीर आरोप

 

Latest News

Gold Silver Price Today: लंबे उछाल के बाद सोने की कीमत पर लगी ब्रेक, चांदी के बढ़े भाव; जानिए रेट

Gold Silver Price Today, 06 July 2024: अगर आप सोने चांदी की खरीदारी करने की सोच रहे हैं, या...

More Articles Like This