Stock Market: घरेलू शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत, जानें सेंसेक्स-निफ्टी का हाल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Stock Market: हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत मजबूती के साथ हुई है. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का बेंचमार्क सेंसेक्स (BSE Sensex) 288 अंक की बढ़त लेकर 84,585 के स्‍तर पर खुला. जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (NSE Nifty) 0.35 प्रतिशत की बढ़त लेकर 25,899 के स्‍तर पर खुला.

कारोबार की शुरुआत होने पर व्यापक सूचकांक हरे निशान में ओपेन हुए. बैंक निफ्टी इंडेक्स 139 अंक की बढ़त लेकर 53,116 के स्‍तर पर खुला. इसके अलावा, आज निफ्टी 50 में टेक महिंद्रा, एमएंडएम, एलएंडटी, विप्रो और इंफोसिस के शेयर टॉप गेनर के रूप में उभरे. वहीं एशियन पेंट्स, जेएसडब्ल्यू स्टील, हिंडाल्को, मारुति सुजुकी और टाटा स्टील 1 अक्टूबर को निफ्टी 50 में टॉप लूजर रहे.

बाजार पूंजीकरण के मामले में बड़ी गिरावट

शुरुआती ट्रेडिंग सेशन में मेटल, एफएमसीजी, फार्मा को छोड़कर अन्य सभी क्षेत्रीय सूचकांक हरे निशान में दिखे. बाजार पूंजीकरण के मामले में भारत सितंबर में डॉलर के हिसाब से दो फीसदी से ज्यादा सिकुड़ गया. यह शीर्ष 10 ग्‍लोबल मॉर्केट में सबसे तेज गिरावट है. भारत का बाजार पूंजीकरण 5.03 ट्रिलियन डॉलर से गिरकर 4.90 ट्रिलियन डॉलर पर आ गया. यह लगातार दूसरी मासिक गिरावट भी थी. बाजार पूंजीकरण के मामले में दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा मार्केट है. सितंबर में भारत के वैल्युएशन में गिरावट मुख्य रूप से आईटी, तेल और गैस, ऊर्जा, पीएसयू, रक्षा और दूरसंचार समेत अन्य क्षेत्रों में गिरावट के वजह से हुई.

बीते सत्र में मचा था कोहराम

कल यानी 30 सितंबर को घरेलू शेयर बाजार में कोहराम मच गया था. सेंसेक्स 1,272.07 अंक की गिरावट लेकर 84,299.78 के स्‍तर पर बंद हुआ था. कारोबार में एक समय सेंसेक्स 1,314.71 अंकों की गिरावट लेकर 84,257.14 के स्‍तर पर पहुंच गया. इसी तरह, निफ्टी भी 368.10 अंकों की बड़ी गिरावट लेकर 25,810.85 के स्‍तर पर बंद हुआ था.

 ये भी पढ़ें :- अपनी ही बंदूक से एक्टर गोविंदा को लग गई गोली, अस्पताल में भर्ती हुए एक्टर

Latest News

अमेरिका-चीन के बाद अब ये देश बनेगा सुपरपावर, ब्रिटेन के पूर्व PM ने बाकी देशों को दी इनके साथ अच्छेे संबंध बनाने की नसीहत

Superpowers In 2050: आज के समय में यदि सुपरपावर देशों की बात करें तो सबसे पहले अमेरिका, रूस, चीन,...

More Articles Like This