Union Budget 2024: नया फोन और चार्जर खरीदना होगा सस्ता, सरकार ने किया कस्टम ड्यूटी में बदलाव

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Union Budget 2024: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में आम बजट पेश किया. इस बजट के दौरान उन्होंने कई बड़े ऐलान किए. निर्मला सीतारमण ने घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिये कई उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी घटाने की घोषणा की है. अपने बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि दवाओं और मेडिकल उपकरणों पर कस्टम ड्यूटी घटाई जाएगी. मेडिकल में कस्टम ड्यूटी घटाने का सबसे ज्यादा फायदा कैंसर के मरीजों को होगा. इससे कैंसर जैसा गंभीर बीमारियों की दवाएं सस्ती हो जाएंगी.

वहीं, वित्त मंत्री ने कहा कि मोबाइल फोन और मोबाइल चार्जर पर भी टैक्स घटाया जाएगा. इसके अलावा सोलर पैनल और सोलर सेल भी सस्ते होंगे. इससे इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदना सस्ता पड़ेगा.

अब मोबाइल फोन होंगे सस्ते

वित्त मंत्री के कस्टम ड्यूटी घटाने वाले ऐलान से साफ है कि सरकार घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है. उन्होंने कहा कि मैं मोबाइल फोन, मोबाइल पीसीबीएस और मोबाइल चार्जर्स पर बीसीडी को 15 फीसदी घटाने का प्रस्ताव करती हूं. इसी के साथ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जीएसटी से आम आदमी को फायदा हुआ है. साथ ही सरकार के राजस्व में भी इजाफा हुआ है.

सोना चांदी खरीदना होगा सस्ता

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी को 6 फीसदी तक घटाने की घोषणा की है. इस फैसले के बाद सोना और चांदी खरीदना काफी सस्ता हो जाएगा, जिससे आम आदमी को राहत होगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्टील और कॉपर पर उत्पादन लागत घटाने के लिये कदम उठाया है. इसी के साथ फेरो निकल और इलेक्ट्रॉनिक्स पर बीसीडी घटाया जाएगा. ऑक्सीजन फ्री कॉपर पर बीसीडी को हटाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Union Budget Live Updates: मोदी सरकार ने खोला बिहार और आंध्र प्रदेश के लिए भंडार, वित्त मंत्री ने किए कई बड़े ऐलान

Latest News

ट्रांसपोर्टनगर में बिल्डिंग गिरने की घटना पर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने जताया दुःख, अस्पताल पहुँच जाना घायलों का हाल

Lucknow: राजधानी लखनऊ के ट्रांसपोर्टनगर क्षेत्र में एक बिल्डिंग ढहने के कारण कई लोगों के घायल होने और एक...

More Articles Like This