NEET UG 2024 रिजल्ट में गड़बड़ी! क्या फिर होगा एग्जाम? जानें क्या बोले NTA महानिदेशक सुबोध कुमार

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

NEET UG 2024: नीट यूजी रिजल्ट में गड़बड़ी के आरोपों के बीच .नेशनल टेस्‍ट एजेंसी (एनटीए) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सफाई दी है. इसमें एनटीए के महानिदेशक (डीजी) सुबोध कुमार सिंह ने कहा कि हमारे पास ऐसा कुछ नहीं है, जिसे छिपाया जाए. उन्‍होंने पेपर लीक की बातों को खारिज कर दिया और कहा कि कोई पेपर लीक नहीं हुआ था.

4700 सेंटर पर हुआ था एग्‍जाम  

डीजी सुबोध कुमार सिंह ने कहा कि हमने 4700 सेंटर पर ये परीक्षा करवाया था. 4 जून को रिजल्‍ट जारी किया गया था. एनटीए एक पारदर्शी संस्‍था है और हम सभी चैलेंज को एड्रेस करते हैं. उन्होंने आगे कहा कि हायर मार्क्स और टॉपर पर सवाल उठ रहे थे… ये सबसे बड़ा एग्जाम है, 24 लाख उम्‍मीदवारों ने ये एग्जाम दिया. केवल 1600 कैंडिडेट ऐसे थे जिनको गलत पेपर मिला, उनको पूरा समय नहीं मिल पाया. कई जगहों पर ऐसा हुआ कि छात्रों को पूरा समय नहीं मिल पाया. ऐसे कई उम्‍मीदवार हाई कोर्ट पहुंच गए और कोर्ट में बोला कि उनका जो टाइम खराब हुआ है उसका कंपनसेशन दिया जाए.

मामला केवल 6 सेंटर और 1600 बच्चों का

सुबोध कुमार ने कहा कि एक कमिटी गठित हुई और उसमें मिला कि टाइम लॉस हुआ है, जिसके बाद उनके नंबर बढ़ाए गए. 719-718 अंक मिलने पर मीडिया में उठ रहे सवाल का जवाब देते हुए कहा कि हमने सब की जांच करने के बाद ही परिणाम जारी किए. पूरे देश में ऐसा नहीं हुआ है. केवल 6 सेंटर में ही ये हुआ है जिससे 1600 बच्चे प्रभावित है. हम इसकी जाँच कर रहे हैं.

उन्होंने बताया कि एक कमेटी गठित की गई है. जो शिकायत वाले सेंटरों पर विजिट करेगी. कमेटी के सुझाव के आधार पर देखा जाएगा कि क्या कोई दूसरा फॉर्मूला अपनाकर समाधान किया जा सकता है. जरूरत पड़ने पर देखा जाएगा कि रिजल्ट दोबारा जारी किया जाए या नहीं.अध्यक्षता में गठित की गई है. हमें एक हफ्ते में उनकी सिफारिशें मिल जाएंगी. प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान NTA के महानिदेशक ने कहा कि अगर समिति को लगता है कि पुनः परीक्षा होनी चाहिए, तो हम इसका आयोजन करेंगे.

ये भी पढ़ें :- इस दिन अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करेंगे इज़रायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू

 

 

Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This