CBSE Board Exam 2024: डायबि‍टीज वाले स्टूडेंट्स को एग्जाम में मिलेगी छूट, सेंटर पर ले जा सकते हैं ये चीजें

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

CBSE Board Exam 2024 Guidelines: केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा जल्‍द ही शुरू होने वाली है. प्रवेश पत्र भी जारी कर दिया गया है. वहीं सभी स्‍टूडेंट्स परीक्षा की तैयारियों में जुटे हुए है. इस बार सीबीएसई बोर्ड ने डायबिटीज से पीड़ित विद्यार्थियों के लिए कुछ छूट दी है. सीबीएसई ने यह छूट टाइप-1 डायबि‍टीज से पीड़ित विद्यार्थियों के लिए उनके स्‍वास्‍थ्‍य से संबंधित समस्‍याओं को देखते हुए दिया है. डायबि‍टीज से पीड़ित स्‍टूडेंट्स केंद्र में खाने के लिए फल, पानी का बोतल, ग्‍लूकोमीटर, स्‍नैक्‍स ले जा सकते हैं.  सीबीएसई की तरफ से 8 फरवरी को जारी नोटिस के मुताबिक, छात्रों को पारदर्शी थैली में सामान ले जाने की अनुमति होगी.

इन चीजों को ले जा सकते हैं स्‍टूडेंट्स

  • चीनी की गोलियां, चॉकलेट, कैंडी
  • केला, सेब, संतरा जैसे फल
  • स्नैक आइटम जैसे सैंडविच और कोई भी उच्च प्रोटीन आहार
  • आवश्यक दवाएं
  • पानी की बोतल (500 मिली) (पारदर्शी)
  • ग्लूकोमीटर और ग्लूकोज परीक्षण स्ट्रिप्स
  • ग्लूकोज मॉनिटरिंग (CGM) मशीन, फ्लैश ग्लूकोज मॉनिटरिंग (FGM) मशीन और इंसुलिन पंप

डायबिटीज विद्यार्थियों को देनी होगी ये जानकारी

परीक्षार्थी पंजीकरण या एलओसी जमा करते समय यह जानकारी देंगे कि वे टाइप-1 डायबि‍टीज से पीड़ित हैं. उनको बोर्ड परीक्षाओं में सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए पोर्टल पर कुछ डाक्‍यूमेंट अपलोड करने होंगे, जिसमें एग्‍जाम के दौरान सीजीएम/एफजीएम/इंसुलिन पंप के लिए चिकित्सा विशेषज्ञ की सिफारिशें आदि शामिल हैं. इन सुविधाओं का लाभ लेने के लिए, स्कूल/स्‍टूडेंट्स/अभिभावक को सीबीएसई द्वारा जारी कार्यक्रम के मुताबिक आवेदन करना होगा. शेड्यूल समाप्त होने के बाद किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं होगा.

बता दें कि परीक्षा के दिन भी विद्यार्थियों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम 45 मिनट पहले सुबह 9.45 बजे तक केंद्र पर पहुंचना होगा. सभी आवेदन/अनुरोध निर्धारित दस्तावेजों के साथ स्कूल के जरिए भेजे जाएंगे. स्‍टूडेंट्स द्वारा सीबीएसई से किए गए किसी भी सीधे अनुरोध पर विचार नहीं होगा. इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए सीबीएसई की तरफ से जारी नोटिस को चेक कर लें.. बोर्ड परीक्षा का आयोजन सीबीएसई की तरफ से जारी गाइडलाइंस के तहत ही होगा.

ये भी पढ़ें :- Business: विदेशी मुद्रा भंडार में बड़ा उछाल, अक्षय ऊर्जा को लेकर केंद्रीय मंत्री का बड़ा दावा

 

 

Latest News

पत्नी मेलानिया ट्रंप की आत्मकथा प्रकाशित होने से पहले ट्रंप ने कह दी ये बात, बोले- ‘इसे मत खरीदो…’

Melania Autobiography: अमेरिका में 5 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं. ऐसे में अमेरिका की डेमोक्रेट्स की राष्ट्रपति पद...

More Articles Like This