Police Bharti 2024: छत्तीसगढ़ में पुलिस कॉन्टेबल के पदों पर निकली बंपर भर्ती, यहां जानें पूरी डिटेल

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

CG Police Constable Recruitment 2024: छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग की ओर से कॉन्स्टेबल (आरकाशी)-जीडी / ट्रेड / ड्राइवर) पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है. इस अधिसूचना के मुताबिक, छत्तीसगढ़ पुलिस में कॉन्स्टेबल (आरकाशी)-जीडी/ट्रेड/ड्राइवर) के 5967 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए है. विभाग ने एक अधिसूचना जारी कर इस भर्ती के बारे में जानकारी दी है.

महत्‍वपूर्ण तिथियां

ऐसे में जो भी युवा छत्तीसगढ़ राज्य पुलिस विभाग भर्ती होना चाहते है उनके लिए यह सुनहरा अवसर है. आपको बता दें कि सीजी पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए 1 जनवरी 2024 से से आवेदन विंडो को ओपेन कर दिया जाएगा. जिसके बाद उम्‍मीद्वार इन पदों पर आवेदन कर सकते है. हालांकि आयोग की ओर से आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी 2024 तय की गई है.

शैक्षणिक योग्‍यता

सीजी पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने की सोच रहें युवाओं के पास आवश्यक शैक्षणिक योग्यता के तौर पर 10वीं पास (एसटी के लिए 8वीं पास और नक्सली क्षेत्रों के लिए 5वीं पास) होना आवश्‍यक है.

उम्‍मीद्वारों की आयु सीमा

छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग के इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की निर्धारित आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिक से अधिक 28 वर्ष होनी चाहिए. हालांकि आरक्षित वर्ग को नियमानुसार आयु में छूट दी जाएगी. वहीं, ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर), एससी और एसटी श्रेणियों से संबंधित आवेदकों को आयु में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी, जबकि छत्तीसगढ़ महिला अधिवास को आयु में 10 वर्ष की छूट मिलेगी.

रजिस्‍ट्रेशन फीस

सीजी पुलिस कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने के लिए सामान्य/ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को रजिस्‍ट्रेशन फीस के तौर पर 200 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि एससी/एसटी कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क 125 रुपये देना होगा. वहीं, इन पदों पर चयनित होने के बाद सैलरी के तौर पर 19500 से 62000 रुपये मिलेगा.

चयन की प्रक्रिया

छत्तीसगढ़ पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए शामिल उम्मीदवारों का चयन निम्न परीक्षणों के आधार पर किया जाएगा. ऐसे में उम्मीदवारों को इन सभी परीक्षण पास करना अनिवार्य होगा.

  • शारीरिक दक्षता परीक्षण (पीईटी)
  • शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी)
  • दस्तावेज़ सत्यापन
  • ट्रेड टेस्ट (ड्राइवर/ट्रेड पदों के लिए)
  • लिखित परीक्षा
  • चिकित्सा परीक्षण

इसे भी पढ़े:- Govt. Job: केंद्रीय विश्वविद्यालयों में UPPSC के तर्ज पर होगी भर्ती, 342 पदों पर आवेदन की प्रक्रिया जारी

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This