Easy Govt Exams: ये हैं भारत के सबसे आसान सरकारी एग्जाम्स, 10वीं, 12वीं पास युवा भी पा सकते हैं नौकरी

Must Read

Easy Government Exams: वर्तमान समय में सरकारी नौकरी मिलना किसी सपने के सच होने से कम नहीं है. सरकारी नौकरी पाने के लिए युवा दिन रात एक करके मेहनत कर रहें हैं. ऐसे में यदि सही प्लानिंग और सही गाडेंस मिल जाए तो यह  सपना सच करना कुछ आसान सा हो जाता है. ऐसे में आज हम कुछ ऐसे ही आसान सरकारी जॉब्स के बारे में बताने जा रहे है, जिन्हें आप थोड़ी-सी मेहनत करके आसानी से क्रैक कर सकते हैं. इसके साथ ही खास बात तो ये है कि इन सभी एग्‍जाम्स के लिए 10वीं, 12वीं पास युवा भी तैयारी कर सकते है. तो चलिए जानते है.  

आरआरबी ग्रुप डी (RRB Group D)
आरआरबी ग्रुप डी की नौकरी सबसे आसान सरकारी नौकरियों में से एक है, जो रेलवे की ग्रुप डी पद, जैसे कि केबिनमैन, फिटर, हेल्पर, गैंगमैन आदि के लिए युवाओं की भर्ती करती है. वहीं, इस परीक्षा में केवल दो चरण होते हैं. रिटेन और फिजिकल टेस्ट. आपको बता दें कि इस एग्जाम में रिटेन पेपर 10 वीं कक्षा लेवल का होता है, जो कुल 100 अंकों के लिए चार चरण होते हैं. इसमे जनरल इंग्लिश, रीजनिंग, और करेंट अफेयर्स होता है. वहीं, इस एग्जाम की समय अवधि 90 मिनट की होती है. 

ये भी पढ़े:-खो गई है 10वीं-12वीं की मार्कशीट! ऐसे मंगाएं डुप्लीकेट कॉपी

एसएससी सीएचएसएल (SSC CHSL)
यह परीक्षा एसएससी (ssc) द्वारा भारत सरकार के कई मंत्रालयों/विभागों के लिए डाटा एंट्री ऑपरेटर, लोअर डिविजनल क्लर्क, पोस्टल असिस्टेंट और कई अन्य तरह के कर्मचारियों की भर्ती के लिए आयोजित किया जाता है. वहीं, इस एग्जाम के तीन चरण होते हैं, कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम, रिटेन एग्जाम और स्किल टेस्ट. इसके अलावा, रिटेन एग्जाम में  जनरल इंग्लिश, रीजिंग, मैथ और करेंट अफेयर्स के साधारण प्रश्‍न आते हैं. 

एसएससी आशुलिपिक  (SSC Stenographer)
एसएससी स्‍टेनोग्राफर की परीक्षा एसएससी के द्वारा ग्रेड सी और ग्रेड डी के आशुलिपिकों की भर्ती के लिए आयोजित किया जाता है. आपको बता दें कि इस एग्जाम में दो चरण होते हैं, कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम और स्किल टेस्ट. इस कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा कुल 200 अंकों के साथ 120 मिनट की अवधि का होता है. जिसमें जनरल इंटेलिजेंस, जनरल अवेयरनेस, इंग्लिश लैंग्वेज से प्रश्‍न पूछे जाते है. 

ये भी पढ़े:-Career Tips: ग्रेजुएशन के बाद करें ये कोर्स, मिलेगा लाखों का पैकेज

आरआरबी एनटीपीसी  (RRB NTPC)
आरआरबी एनटीपीसी की नौकरी भारत की सबसे आसान सरकारी नौकरियों में से एक है. यह परीक्षा रेलवे में गैर-तकनीकी व्यक्तियों की भर्ती की जाती है.  बता दें कि इस परीक्षा में कुल चार चरण होते हैं. पहला और दूसरा कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम, जबकि तीसरा चरण स्किल टेस्ट और चौथे चरण में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट होता है. 

ये भी पढ़े:-Career Tips: आसमान के बुलंदियों को छूने की है ख्‍वाहिश, तो इन बातों पर करें गौर…

Latest News

Optical Illusion: इस तस्वीर ने कर दी लोगों के दिमाग की दही, हिम्मत है तो 10 सेकंड में ढूंढकर दिखाइए छाता

Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical illusion) को प्रतिदिन सॉल्व करने से माइंड तेज होता है. मस्तिष्क क्रिएटिव और तेज...

More Articles Like This