UGC NET Answer Key 2023: कभी भी जारी हो सकती हैं यूजीसी नेट की आंसर-की, जानिए कहां और कैसे कर सकेंगे डाउनलोड

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UGC NET Answer Key 2023: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा यूजीसी (UGC) की ओर से आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के दिसंबर 2023 सत्र के लिए अनौपचारिक उत्तर-कुंजियों जल्द ही जारी की जा सकती हैं. आमतौर पर एजेंसी की ओर से आंसर-की एक सप्ताह बाद जारी कर दिए जाते हैं. ऐसे में जब परीक्षा 6 से 14 दिसंबर तक आयोजित की गई, तो आंसर-की अब कभी भी जारी किए जाने की संभावना है.

ugcnet.nta.nic.in पर एक्टिव होगा डाउलोड लिंक
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा यूजीसी नेट दिसंबर 2023 सत्र के लिए प्रोविजिनल आंसर-की जारी किए जाने के बाद इन्हें डाउनलोड करने के लिए लिंक को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट, ugcnet.nta.nic.in पर एक्टिव किया जाएगा. उम्‍मीदवार अपने रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से उत्तर-कुंजी का पीडीएफ डाउनलोड कर सकेंगे.

ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे आपत्तियां
एनटीए द्वारा राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा दिसंबर 2023 के अनौपचारिक उत्तर-कुंजियों को जारी करने के साथ ही साथ इन पर उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को भी आमंत्रित किया जाएगा. ऐसे में जिस किसी भी उम्मीदवार को आंसर-की को लेकर कोई आपत्ति होगी, वो इसे ऑनलाइन दर्ज करा सकेंगे. उम्मीदवार जिस लिंक से आंसर-की डाउनलोड करेंगे, उसी लिंक से ही अपनी आपत्तियां भी दर्ज करा सकेंगे.

नतीजे इस तारीख तक संभव
पिछले सत्र की परीक्षा के पैटर्न के अनुसार, परिणाम परीक्षा समाप्ति की तिथि से 45 दिन बाद यानी 31 जनवरी 2024 से पहले घोषित किए जाने की संभावना हैं.

UGC NET आंसर की कैसे करें डाउनलोड?
1- यूजीसी नेट दिसंबर आंसर-की जारी होने के बाद उसे डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाना होगा.
2- इसके बाद होमपेज पर यूजीसी नेट उत्तर कुंजी 2023 चैलेंज लिंक पर क्लिक करना होगा. अपनी लॉगिन डिटेल्स एंटर करके सबमिट पर क्लिक करना होगा.
3- इतना करते ही यूजीसी नेट दिसंबर 2023 आंसर की आपकी स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी.
4- इसके बाद अपने जवाब चेक करें और जिस उत्तर पर आप आपत्ति दर्ज कराना चाहते हों, उस पर क्लिक करना होगा.
5- अपने हिसाब से सही उत्तर देने के बाद एनटीए द्वारा निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. इसके बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा. फ्यूचर रेफरेंस के लिए पेज को डाउनलोड करना न भूलें.

ये भी पढ़े: UP Police Recruitment 2024: आयु सीमा बढ़ाने की मांग कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी! अब इतनी हो गई एज लिमिट

 

Latest News

Ghazipur News: हथियारमठ पहुंचे RSS प्रमुख डॉ. मोहन भागवत, पीठाधीश्वर भवानीनन्दन यति जी महाराज ने किया स्वागत

Ghazipur News:  आरएसएस प्रमुख डॉ. मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) आज, 1 जुलाई को दोपहर करीब 1:00 बजे एक दिवसीय...

More Articles Like This