UPSC IAS Exam 2024: Valentine Day पर इजहार नहीं, बल्कि आईएएस परीक्षा का भरें फॉर्म, अधिसूचना आज होगी जारी

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UPSC IAS Exam 2024: साल 2017 में आई राजकुमार राव और कीर्ति खरबंदा की जोड़ी वाली फिल्म ‘शादी में जरूर आना’ के सत्येंद्र की तरह प्यार में धोखा खाने के बाद IAS की तैयारी शुरू करने की बजाय वैलेंटाइन डे पर सिविल सेवा परीक्षा का फॉर्म भरकर और फिर रणनीति बनाकर अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं; क्योंकि मोटिवेशन के लिए धोखा खाना जरूरी नहीं है. आज, 14 फरवरी को मनाए जाने वाले वैलेंटाइन डे पर एक तरफ जहां लवर्स अपने प्यार का इजहार कर रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ देश की सबसे प्रतिष्ठित सेवाओं में नियुक्ति दिलाने वाली संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की सिविल सेवा परीक्षा 2024 के लिए आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया भी आज से शुरू हो रही है.

UPSC IAS Exam 2024: अधिसूचना आज होगी जारी

बता दें, यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा 2024 और भारतीय वन सेवा परीक्षा 2024 के संयुक्त प्रारंभिक चरण के लिए अधिसूचना आज जारी की जाएगी. अधिसूचना जारी होने के बाद इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी, जिसमें सम्मिलित होने के लिए आयोग ने आवेदन की आखिरी तारीख 5 मार्च 2024 निर्धारित है. वहीं, यूपीएएसी ने इस बार प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 26 मई को किए जाने की घोषणा की है.

UPSC IAS Exam 2024: पिछले 3 सालों से लगातार बढ़ी है रिक्तियों की संख्या

आयोग की ओर से हर वर्ष की परीक्षा अधिसूचना में भरी जाने वाली रिक्तियों की संख्या की घोषणा की जाती है. पिछले तीन सालों के दौरान सिविल सेवा परीक्षा के लिए घोषित रिक्तियों की संख्या लगातार बढ़ी है. जहां वर्ष 2021 की परीक्षा के लिए 712 रिक्तियां निकाली गई थीं, तो वहीं 2022 के लिए 1011 वेकेंसी और 2023 के लिए 1105 पद विज्ञापित किए गए थे. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस बार भी रिक्तियों की संख्या बढ़ सकती है.

UPSC IAS Exam 2024: प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन upsconline.nic.in पर

इस साल की सिविल सेवा परीक्षा में जो उम्मीदवार शामिल होना चाहते हैं, वे इसके लिए पंजीकरण से पहले परीक्षा की अधिसूचना UPSC की आधिकारिक वेबसाइट, upsc.gov.in से डाउनलोड करें और फिर इसमें दिए सभी विवरणों को ध्यान से पढ़ लें. इसके बाद आवेदन के लिए उम्मीदवारों को आयोग के अप्लीकेशन पोर्टल, upsconline.nic.in पर विजिट करना होगा. इस पोर्टल पर कैंडिडेट्स को पहले वन-टाइम-रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा. इसके बाद पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके उम्मीदवार परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण कर सकेंगे.

ये भी पढ़े: UP Police Admit Card 2024: लाखों युवाओं का इंतजार हुआ खत्म! यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This