HPPSC Recruitment: 11 साल बाद फिर सीधी भर्ती से मिलेंगे कॉलेजों को प्रिंसिपल, इस दिन होगा इंटरव्‍यू

Must Read

 

HPPSC Recruitment: हिमाचल प्रदेश के कॉलेजों को 11 साल बाद एक बार फिर सीधी भर्ती के जरिए प्रिंसिपल मिलने जा रहे हैं. आवेदनों की छंटनी के बाद राज्य लोक सेवा आयोग ने 25 पदों पर भर्ती के लिए 75 अभ्यर्थी को इंटरव्‍यू के लिए बुलाए हैं. विभिन्न विषयों की प्रस्तुति, बातचीत और इंटरव्‍यू के आधार पर प्रिंसिपलों का चयन किया जाएगा.

प्रिंसिपलों के 70 पदों पर हुई थी भर्ती

जानकारी के अनुसार, प्रदेश के कॉलेजों में प्रिंसिपलों के 35 पद खाली हैं. जिसमें 25 पदों को सीधी भर्ती और शेष 10 पदों को पदोन्नति के जरिए भरा जाएगा. बता दें कि अभी हाल ही में सरकार ने राज्‍य में प्रिंसिपलों के 70 पदों को पदोन्नति के माध्यम से ही भरे हैं. इन पदों पर भर्ती की बात करें तो उम्‍मीद्वारों के पास न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता, शिक्षण अनुभव समेत कई अन्य मानकों के आधार पर चयन किया जाएगा. हालांकि इसके लिए 100 अंक निधार्रित किए गए हैं. वहीं, आयोग की ओर से इसको लेकर एक परफार्मा भी जारी किया गया है.

18 से 29 दिसंबर तक चलेगी साक्षात्कार की प्रक्रिया

आपको बता दें कि इन पदों के लिए 18 से 29 दिसंबर तक साक्षात्कार की प्रक्रिया चलेगी. वहीं, राज्‍य की सुक्खू सरकार ने उच्च शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए पदोन्नति के साथ-साथ कुछ पदों पर सीधी भर्ती के जरिए भी शिक्षकों को नियुक्त करने का फैसला लिया है. हालांकि बीते कुछ महिने पहले पूर्व आयोग ने प्रिंसिपलों की सीधी भर्ती के माध्‍यम से ही 25 पद भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे.

पूर्व सरकार के समय अधिकांश कॉलेजों में प्रिंसिपलों के पद खाली

आवेदनों की छंटनी होने के बाद 75 अभ्यर्थियों को दूसरे चरण की चयन प्रक्रिया के लिए पात्र घोषित किया गया है. शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने बताया कि पूर्व की सरकार के समय अधिकांश कॉलेजों में प्रिंसिपलों के पद खाली थे. कांग्रेस सरकार ने इस मामले को गंभीरता से लिया है. जिसके तहत पदोन्नति के साथ-साथ अब सीधी भर्ती से भी प्रिंसिपल भर्ती किए जा रहे हैं.

यह भी पढ़े:-Gold Silver Price Today: सोना हुआ इतना सस्ता, चांदी के बढ़े भाव, जानिए ताजा रेट

Latest News

देश की संस्कृति की पहचान बनकर उभरे थे डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी: डा दिनेश शर्मा

UP News: राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कहा कि डा श्यामा प्रसाद मुखर्जी...

More Articles Like This