Indian Air Force: भारतीय वायु सेना में भर्ती होने का है सपना! जानिए किन परीक्षाओं से बन सकते हैं पायलट

Must Read

Indian Air Force:  हमारे देश में लाखों युवा भारतीय सेना में शामिल होकर देश के लिए कुछ करना चाहते हैं. इनमें से कुछ  इंडियन आर्मी में तो वहीं कुछ लोग इंडियन नेवी में, जबकि कुछ इंडियन एयरफोर्स में भर्ती होना चाहते है. ऐसे में यदि आप भी भारतीय वायु सेना में पायलट बनना चाहते हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल काफी उपयोगी है. जो आइए जानते है कि एयरफोर्स में जाने के लिए आपको कौन-कौन सी परीक्षाओं में शामिल होना होगा.

इन एग्जाम में भाग लेकर बन सकते हैं पायलट

आपको बता दें कि भारतीय वायु सेना में पायलट बनने के लिए उम्मीदवारों के पास 4 तरीके हैं. जिसके माध्‍यम से आप भारतीय वायु सेना में पाइलट बन सकते है. जिसकी विस्‍तृत जानकारी आगे दी गई है.

यूपीएससी एनडीए एग्जाम (UPSC NDA)

इस परीक्षा के माध्यम से इंडियन एयरफोर्स के फ्लाइंग ब्रांच, ग्राउंड ड्यूटी टेक्निकल और नॉन टेक्निकल ब्रांच में भर्ती होती है. इस परीक्षा में हिस्‍सा लेने के लिए उम्मीदवारों का 12वीं क्लास फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स विषयों के साथ पास होना अनिवार्य है. साथ ही उनकी आयु 16.5 और 19 साल के बीच ही होनी चाहिए.

ये भी पढ़े:-HAL Recruitment: हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने इंजीनियर समेत कई पदों पर निकाली भर्ती, झट से करें आवेदन

कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज एग्जाम (CDS)

सीडीएस की भर्ती एनसीसी स्पेशल इंट्री और एएफकैट परीक्षा के माध्यम से में फ्लाईंग ब्रांच के पदों पर भर्ती के लिए निकाली जाती है. इस भर्ती के लिए अभ्यर्थी 12वीं कक्षा फिजिक्स और मैथमेटिक्स पास होने के साथ ही ग्रेजुएशन पास की डिग्री भी होनी चाहिए. वहीं उनकी आयु 20 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT)

इस परीक्षा के जरिए उम्मीदवारों को शॉर्ट सर्विस कमीशन में एंट्री मिलती है. इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवार 12वीं कक्षा गणित एवं भौतिकी विषयों के साथ न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण हो. साथ ही 60% अंकों के साथ ग्रेजुएशन पास भी होना चाहिए. वहीं, अभ्यर्थी की उम्र 20 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम

एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को 12वीं कक्षा फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स विषयों के साथ पास होना चाहिए. साथ ही अभ्यर्थी ने ग्रेजुएशन डिग्री या बीई/ बीटेक डिग्री न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ प्राप्त की हो.

Latest News

भारत में मिला मंकीपॉक्स का दूसरा मामला, जानिए कोरोना से कितना खतरनाक है यह संक्रमण?

MonkeyPox in India: मंकीपॉक्स अफ्रीकी देश में तेजी से फैल रहा है. इस संक्रमण का मामला अब भारत में...

More Articles Like This