JEE Main 2024: परीक्षा में केवल कुछ ही दिन शेष, तैयारी के दौरान न करें ये गलतियां

Must Read

JEE Main 2024 Preparation Tips: दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से IIT JEE एग्जाम को एक माना जाता है. इंजीनियरिंग कोर्स में दाखिला लेने के लिए इस परीक्षा को पास करना होता है. आपको बता दें कि जेईई मेन्स एग्जाम दो सत्रों में आयोजित किया जाता है, वहीं, इस बार का पहला सेशन जनवरी-फरवरी और दूसरा सेशन अप्रैल 2024 में आयोजित किया जाएगा.

ऐसे में पहले सेशन की परीक्षा (JEE Main 2024 Session I Exam Date) में अब लगभग दो महीने का ही समय बचा है. ऐसे में आपको तैयारी के दौरान कुछ गलतियों ये बचना है जो आपको एग्‍जाम क्लियर करने में दिक्‍कत ला सकती है. तो आइए जानते है उन गलतियों के बारे में…

सिलेबस को ठीक से न समझना

किसी भी परीक्षा का सबसे पहला चरण हेाता है उसका सिलेबस. यदि आप सिलेबस को अच्छे से समझ लेते हैं तो इससे आपको प्रिपरेशन प्लान बनाने में आपको काफी मदद मिलती है.

अधूरी स्टडी प्लान बनाना

सिलेबस समझने के बाद एक मास्टर स्टडी प्लान की जरूरत होती है. तैयारी के लिए ऐसा प्‍लान होना चाहिए, जो बिना समय की बर्बादी किए और बिना आप पर ज्याद बोझ डाले सिलेबस पूरा करा दे.

केवल थ्योरी पर निर्भर न रहें

इस परीक्षा को पास करने के लिए आपके पास प्रोबलम-सॉलविंग स्किल होना बेहद जरूरी होता है. इसलिए सारा फोकस केवल थ्योरी पर ही न लगाएं, बल्कि प्रैक्टिस और प्रैक्टिकल करने की कोशिश भी करें.

NCERT किताबों को न पढ़ना

आपको बता दें कि यूपीएससी से लेकर जेईई एग्जाम तक, एनसीईआरटी की किताबें बहुत मददगार साबित होती हैं. एनसीईआरटी की किताबों में प्रमुख अवधारणाओं को स्पष्ट और संक्षिप्त रूप से समझाया हुआ होता है. इसलिए इन किताबों को एक बार जरूर पढ़ें.

पिछले वर्षों के क्वेश्चन पेपर छोड़ना

वहीं, पिछले वर्षों के प्रश्नपत्र एग्जाम पैटर्न, महत्वपूर्ण टॉपिक्स और प्रश्नों को समझने में मदद मिलती है.  इसलिए प्रिपरेशन के दौरान पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को भूल कर भी नजरअंदाज न करें.

मॉक टेस्ट लेना

किसी भी परीक्षा की आप तैयारी कर रहे हो उसमें मॉक टेस्ट बेहद ही जरूरी होता है. मॉक टेस्ट की मदद से आप अपनी ही गलतियों से सीखते हैं. ये टेस्ट देने से आप सेल्फ एनालिसिस करके अपनी तैयारी का मूल्यांकन कर सकते हैं.

ये भी पढ़े:-JEE Main 2024 रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया प्रारंभ, जानिए कैसे करें आवेदन

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This