RPF Recruitment 2024: आरपीएफ ने एसआई एवं कॉन्स्टेबल के रिक्त पदों पर निकाली भर्ती, जानें कब से कर सकेंगे आवेदन

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

RPF Recruitment 2024: रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) ने सब-इंस्पेक्टर एवं कॉन्स्टेबल के रिक्त पदों पर भर्ती निकाली है. भर्ती से संबंधित नोटिफिकेशन रोजगार समाचार में प्रकाशित की गई है. जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल 2024 से शुरू होकर 15 मई 2024 तक संपन्न करवाई जाएगी. उम्‍मीदवार आरपीएफ की ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर विजिट कर 15 अप्रैल से आवेदन फॉर्म भर सकेंगे.

RPF Recruitment 2024: भर्ती विवरण

रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (की ओर से निकाली गई इस भर्ती के तहत कुल 4660 रिक्त पदों को भरा जाना है. इसमें से आरपीएफ सब इंस्पेक्टर के लिए 452 पद आरक्षित हैं. वहीं आरपीएफ कॉन्स्टेबल के लिए 4208 पद आरक्षित हैं.

RPF Recruitment 2024: पात्रता एवं मापदंड

आरपीएफ एसआई पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना आवश्यक है. कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं/ मैट्रिक उत्तीर्ण होना आवश्यक है.

RPF Recruitment 2024: आयु सीमा

कॉन्स्टेबल पदों के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं एसआई पदों पर आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए. अधिकतम आयु दोनों ही पदों के लिए 28 वर्ष निर्धारित की गयी है. आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी. अधिक जानकारी के लिए आरपीएफ की आधिकारीक वेबसाइट पर विजिट करें.

RPF Recruitment 2024: आवेदन शुल्क

इस भर्ती में शामिल होने वाले जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए उम्‍मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये तय किया गया है. वहीं एससी, एसटी, पीएच एवं महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये निर्धारित किया गया है.

ये भी पढ़े: Safai Karamchari Bharti 2024: राजस्थान में सफाई कर्मचारी के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, कल से कर सकेंगे आवेदन

Latest News

Maharashtra: जालना में भीषण हादसा, बस-ट्रक की टक्कर, 6 की मौत, कई घायल

Maharashtra: महाराष्ट्र से भीषण सड़क हादसे की खबर आ रही है. यहां शुक्रवार की सुबह बस और ट्रक की...

More Articles Like This