JoSAA Counselling 2024: इस दिन से शुरू होगी जोसा काउंसलिंग, शेड्यूल जारी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

JoSAA Counselling 2024: संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण (JoSAA) ने नए शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए काउंसलिंग डेट का आधिकारिक ऐलान कर दिया है. आईआईटी में एडमिशन लेने के लिए काउंसलिंग शेड्यूल जारी कर दिया गया है. जारी शेड्यूल के अनुसार काउं‍सलिंग 10 जून से आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर शुरू होगा. संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2024 और जेईई एडवांस 2024 परीक्षा में सफल उम्‍मीदवार काउंसलिंग (JoSAA Counseling)  के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

काउंसलिंग प्रक्रिया 5 राउंड में

काउंसलिंग के जरिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) और अन्य सरकारी बीटेक कॉलेजों IIIT, IIESt, IIIT और GFTI में अभ्यर्थियों को प्रवेश मिलेगा. रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया 10 जून से शुरू होकर 18 जून को समाप्‍त हो जाएगी. इसके बाद उम्‍मीदवारों को कोई मौका नहीं मिलने वाला है. बीटेक में एडमिशन के लिए जोसा काउंसलिंग प्रक्रिया 5 राउंड में आयोजित की जाएगी. काउंसलिंग प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में होगी और एडमिशन प्रवेश परीक्षा स्कोर और संस्थानों की तरफ से जारी कट-ऑफ के बेस पर होगा.

जोसा काउंसलिंग 2024 प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को खुद को पंजीकृत करना होगा और अपनी पसंद के पाठ्यक्रमों को सेलेक्‍ट करना होगा. ध्यान रहे कि काउंसलिंग प्रक्रिया में पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करना, विकल्प भरना और अंत में विभिन्न कॉलेजों में आवंटन शामिल है.

इस दिन आएगा जेईई एडवांस का रिजल्ट

आईआईटी मद्रास की ओर से 26 मई को जेईई एडवांस परीक्षा आयोजित की गई थी. जेईई मेन के 2.50 लाख शीर्ष रैंक वाले उम्‍मीदवार जेईई एडवांस की परीक्षा दिए थे. इसका रिजल्ट 9 जून को आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जारी किया जाएगा. एडवांस की प्रोविजनल आंसर-की रिलीज की जा चुकी है और इस पर ऑब्‍जेक्‍शन के लिए 3 जून लास्‍ट डेट था.

ये भी पढ़ें :- PM Modi Oath Ceremony: PAK, चीन और मालदीव को नहीं भेजा गया शपथ ग्रहण समारोह का न्योता, जानिए कौन- कौन होगा शामिल?

 

Latest News

भगवान बुद्ध की तपस्थली सारनाथ में जल्द नए कलेवर में दिखाई-सुनाई देगा लाइट एंड साउंड शो

Varanasi News: सारनाथ भगवान बुद्ध की तपस्थली सारनाथ में लाइट एंड साउंड शो अब नए कलेवर में दिखाई और...

More Articles Like This