MPPSC: माइनिंग इंस्पेक्टर बनने का सुनहरा मौका, जानिए किस दिन से कर सकेंगे आवेदन

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

MPPSC Mining Inspector Exam 2023:  सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं का अब इंतजार जल्‍द ही खत्‍म होने वाला है. दरअसल, मध्य प्रदेश सरकार के खनिज साधन विभाग में माइनिंग इंस्पेक्टर (Mining Inspector) के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई. इस अधिसूचना के मुताबिक 19 पदों पर भर्ती की जाएगी. उम्‍मीद्वार राज्य लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, mppsc.mp.gov.in पर जाकर इन पदों के लिए अपना आवेदन कर सकते है.   

बता दें कि ये अधिसूचना मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग (Madhya Pradesh Public Service Commission) द्वारा जारी की गई है. इसके अनुसार जारी किए पदों पर भर्ती में 6 पद अनारक्षित हैं, जिनके लिए अन्य राज्य के उम्मीदवार भी आवेदन के पात्र हैं, जबकि शेष पद मध्य प्रदेश की मूल निवासी आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए तय हैं.

अप्लीकेशन पोर्टल के माध्‍यम से भी कर सकते हैं आवेदन

मध्य प्रदेश पीएससी द्वारा विज्ञापित माइनिंग इंस्पेक्टर के पदों के लिए निर्धारित योग्यता रखने वाले उम्मीदवार राज्य लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा भी सीधे एमपी सरकार के अप्लीकेशन पोर्टल के माध्‍यम से भी आवेदन कर सकते है.  बता दें कि अप्लीकेशन पोर्टल mponline.gov.in पर पहले रजिस्ट्रेशन और फिर रजिस्टर्ड डिटेल से लॉग-इन करके अप्लीकेशन सबमिट कर सकते है.

आवेदन करने की तिथि

माइनिंग इंस्पेक्टर के पदों पर आवेदन  करने की प्रक्रिया 20 अक्टूबर से प्रारंभ हो जाएगी. जोकि 19 नवंबर 2023 तक चलेगी. वहीं आवेदन शुल्‍क की बात करें तो उम्‍मीद्वारों को फॉर्म भरते समय 500 रुपये के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा, हालांकि राज्य के आरक्षित वर्गों के लिए 250 रुपये देना होगा.

आवेदन करने की पात्रता

एमपीपीएससी खनन निरीक्षक भर्ती के लिए उम्मीदवारों के पास भूविज्ञान के साथ बीएससी डिग्री या माइनिंग इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना चाहिए. इसके साथ ही अभ्‍यर्थियों की आयु 21 से 40 वर्ष के  बीच ही होनी चाहिए. हालांकि आयुसीमा में छूट आयोग के नियमों के अनुसार दी जाएगी. वहीं, अन्य राज्यों के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवार जनरल कैटेगरी में आवेदन के पात्र होंगे.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This