NEET PG 2024: अब मेडिकल छात्रों को पीजी कोर्सेज के लिए नहीं देना होगा ‘NExT’ एग्जाम

Must Read

NEET-PG 2024:  मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए खुशखबरी सामने आई है. अब छात्रों को पीजी कोर्सेज में दाखिला लेने के लिए एनईएक्सटी (NExT) नहीं देना होगा. दरअसल, पहले मेडिकल कॉलेजों में पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए नीट पीजी का एग्‍जाम देना होता है. वहीं, इससे पहले कहा जा रहा था कि पीजी कोर्सेज में प्रवेश के लिए NEET-PG की जगह NExT एग्जाम आयोजित किया जाएगा. हालांकि, इसमें दोबारा बदलाव करते हुए पीजी कोर्सेज के लिए नीट पीजी की परीक्षा 2024, 3 मार्च को आयोजित करने का फैसला लिया गया है.

राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड के मुताबिक, जो छात्र अगले साल पीजी मेडिकल शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें नया नेशनल एग्जिट टेस्ट (NExT) देने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि उन्‍हें NEET-PG परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी. जारी शेड्यूल के अनुसार NEET-PG 2024, का आयोजन 3 मार्च को किया जाएगा.

दो भागों में होगी परीक्षा

बता दें कि NExT व्यावहारिक प्रशिक्षण पर ध्यान देने के साथ ही पूरे देशभर में चिकित्सा शिक्षा की एक समान गुणवत्ता सुनिश्चित करने के तरीके के रूप में एमबीबीएस पूरा करने, मेडिकल लाइसेंस प्रदान करने और पीजी पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए एक आम परीक्षा होगी. ये परीक्षा दो पार्ट में आयोजित होगी– एमसीक्यू पार्ट -1 एमबीबीएस पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद आयोजित होगा और व्यावहारिक पार्ट-2 , छात्रों द्वारा अपनी अनिवार्य एक साल की इंटर्नशिप पूरी करने के बाद आयोजित किया जाएगा.

ये भी पढ़े:-UP: सोशल मीडिया पर मासूमों का सौदा, गिरोह ऐसा जो अलग-अलग कीमतों में बेच रहे बच्‍चें

NExT को अगले निर्देश तक किया गया स्थगित

जबकि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम के अंतर्गत NExT को अनिवार्य किया गया है, सरकार ने इस साल की शुरुआत में इसे “अगले निर्देशों तक” स्थगित कर दिया था. हालांकि, स्वास्थ्य मंत्री और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से संकेत मिले थो कि परीक्षा संभवतः 2024 में हो सकती है.

14,00 से अधिक ग्रेजुएशन मेडिकल की सीटें खाली

बताया जा रहा है कि परीक्षाओं का वर्तमान प्रारूप जारी रह सकता है, एनएमसी काउंसलिंग प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने और सीट रिक्तियों को कम करने के तरीकों पर विचार किया जा रहा है. वहीं, पीजी काउंसलिंग के चार राउंड के बाद भी 1,400 से अधिक पोस्ट ग्रेजुएशन मेडिकल सीटें खाली हैं. वर्तमान सत्र के लिए योग्यता प्रतिशत शून्य कर दिए जाने के बावजूद रिक्ति में भारी कमी नहीं आई है.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This