NEET UG Counselling 2024: राउंड 2 में जुड़ीं 600 से अधिक सीटें, जानें डिटेल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

NEET UG Counselling 2024:  नीट यूजी काउंसलिंग के दूसरे राउंड में भाग लेने वाले उम्‍मीदवारों के लिए अहम खबर है. नीट यूजी काउंसलिंग के दूसरे राउंड में अतिरिक्‍त सीटें जोड़ी गई हैं. मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने NEET UG काउंसलिंग 2024 के राउंड 2 में 614 नई सीटें जोड़ी हैं. उम्‍मीदवारों को जोड़ी गई अतिरिक्‍त सीटों की लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर मिल जाएंगी.

यहां जोड़ी गईं हैं सीटें

ये सीटें महाराष्‍ट्र, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के मेडिकल कॉलेजों में जोड़ी गई हैं. आधिकारिक सूची के मुताबिक, आंध्र प्रदेश के पांच मेडिकल कॉलेजों में सात नई सीटें, महाराष्ट्र के चार कॉलेजों में सात सीटें और तेलंगाना के 8 कॉलेजों में 600 सीटें जोड़ी गई हैं.

वर्चुअल रिक्तियों की लिस्ट भी जारी

तेलंगाना में आधी सीटें केवल महिला कैंडिडेट्स के लिए आरक्षित की गई हैं। इस बीच, एमसीसी ने एमबीबीएस/बीडीएस/बीएससी नर्सिंग में दूसरे राउंड में प्रवेश के लिए 6947 वर्चुअल रिक्तियों की लिस्‍ट भी जारी की है. वर्चुअल सीटें आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दादरा और नगर हवेली, दिल्ली (एनसीटी), गोवा, हरियाणा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, ओडिशा, पुडुचेरी, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल के मेडिकल कॉलेजों में जोड़ी गई हैं.

इतने यूनिवर्सिटी को मिला डीम्ड यूनिवर्सिटी की दर्जा

इसके अलावा, 7 सितंबर के एक नए नोटिस में एमसीसी ने बताया कि उसे यूजीसी द्वारा कम से कम 4 संस्थानों को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा दिए जाने की जानकारी मिली है. नोटिस में लिखा है कि “डीजीएचएस की मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) को जानकारी मिली है कि निम्नलिखित यूनिवर्सिटी को UGC द्वारा डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा दिया गया है. इसलिए, दार-उस-स्लैम एजुकेशनल ट्रस्ट और अन्य बनाम मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया और अन्य में W.P (c) संख्या 267/2017 में भारत के माननीय सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार, उम्मीदवारों के व्यापक हित में यूजी काउंसलिंग 2024 के दूसरे राउंड के लिए सीट मैट्रिक्स में निम्नलिखित कॉलेजों की सीटें शामिल की जा रही हैं.”

इंस्‍टीट्यूट और सीट मैट्रिक्स इस प्रकार हैं…

  • मल्ला रेड्डी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, हैदराबाद (एमबीबीएस: 200 सीटें)
  • मल्ला रेड्डी मेडिकल कॉलेज फॉर विमेन, हैदराबाद (एमबीबीएस: 200 सीटें)
  • मल्ला रेड्डी इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेज, हैदराबाद (बीडीएस: 100 सीटें)
  • मल्ला रेड्डी डेंटल कॉलेज फॉर विमेन, हैदराबाद (बीडीएस: 100 सीटें)

ये भी पढ़ें :- किताबी पढ़ाई केवल पांचवीं तक, लेकिन प्रतिभा बेमिसाल

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This