UGC NET: दिसंबर यूजीसी नेट परीक्षा के लिए शुरू हुआ रजिस्‍ट्रेशन, जानें आवेदन प्रक्रिया और आवश्‍यक योग्‍यता

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

NTA UGC NET December 2023: यूजीसी नेट की तैयारी कर रहे युवाओ को उच्च शिक्षा में करियर बनाने के लिए यह सुनहरा अवसर है. दरअसल, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (National Testing Agency) ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) दिसंबर 2023  के लिए रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है. आवेदन करने के लिए सोच रहे इच्छुक व योग्‍य उम्मीद्वार इसके आधिकारिक वेबसाइट – ugcnet.nta.ac.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं.

यूजीसी एनईटी परीक्षा 2023 के लिए महत्‍वपूर्ण तिथियां

रजिस्ट्रेशन शुरू होने की तारीख – 30 सितंबर 2023

आवेदन करने की अंतिम तिथि: 28 अक्तूबर

परीक्षा शुल्‍क भुगतान करने की अंतिम तिथि: 29 अक्टूबर

एग्जाम सिटी स्लिप रिलीज होने की तारीख – नवंबर महीने का आखिरी हफ्ता

परीक्षा आयोजन की तारीख – 6 दिसंबर से 22 दिसंबर 2023

UGC NET परीक्षा के लिए आवेदन शुल्‍क

सूजीसी नेट के परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्‍क के तौर पर 1,150 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि ईडब्ल्यूएस और ओबीसी-एनसीएल के उम्मीदवारों को 600 रुपये शुल्‍क देना होगा. वहीं, एससी/एसटी के अभ्‍यर्थी को 600 रुपये आवेदन शुल्‍क का भुगतान करना होगा. इसके अलावा PwD श्रेणी के लिए पंजीकरण शुल्क 325 रुपये जमा करना होगा.

 

आवश्‍यक योग्‍यता

यूजीसी नेट के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए कोई आयु सीमा नहीं है, यानी किसी भी उम्र के लोग इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है. वहीं बात करें आवश्‍यक योग्‍यता की तो अनारक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री या समकक्ष परीक्षा में 55% अंक प्राप्त होने चाहिए. वहीं, एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/ओबीसी-एनसीएल श्रेणियों से संबंधित उम्मीद्वारों के पास 50% अंकों के साथ मास्टर डिग्री का होना आवश्‍यक है.

इसके अतिरिक्‍त जिन छात्रों ने पीएचडी की है और उन्होंने मास्टर की परीक्षा पूरी कर ली है, उन्हें कुल अंकों में 5% की छूट दी जाएगी. हालांकि, जूनियर रिसर्च फेलोशिप/सहायक प्रोफेसर पात्रता के लिए पात्र माने जाने के लिए उम्मीदवारों को अपनी मास्टर डिग्री उत्तीर्ण करनी होगी.

Latest News

Ghazipur News: हथियारमठ पहुंचे RSS प्रमुख डॉ. मोहन भागवत, पीठाधीश्वर भवानीनन्दन यति जी महाराज ने किया स्वागत

Ghazipur News:  आरएसएस प्रमुख डॉ. मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) आज, 1 जुलाई को दोपहर करीब 1:00 बजे एक दिवसीय...

More Articles Like This