OPSC PGT Recruitment 2024: ओडिशा पीजीटी टीचर के 1375 पदों पर निकली भर्ती, जानें शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा और चयन प्रक्रिया

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

OPSC PGT Recruitment 2024: शिक्षक बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. ओडिशा पब्लिक सर्विस कमीशन ने पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के पदों पर भर्ती निकाली है. ओपीएससी की ओर से निकाली गई इस भर्ती के तहत कुल 1375 पदों को भरा जाना है. ओपीएससी ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. योग्य एवं इच्‍छुक उम्‍मीदवार OSSC की आधिकारीक वेबसाइट www.opsc.gov.in पर विजिट कर अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि 2 मार्च, 2024 है.

क्या है योग्‍यता

इस भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवार पदानुसार संबंधित क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री/बीएड/डिग्री या डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन आदि किया हो. इसके साथ ही उम्‍मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष से कम और 38 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. आयु की गणना 1 जनवरी 2023 के अनुसार की जाएगी. आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी.

आवेदन प्रक्रिया

इस भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं. इस भर्ती में आवेदन के साथ किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क जमा नहीं करना है. इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्‍यर्थी नि:शुल्क आवेदन कर सकते हैं.

कैसे होगा चयन

इस भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को सबसे पहले लिखित परीक्षा से होकर गुजरना होगा. लिखित परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे. जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में निर्धारित कटऑफ अंक प्राप्त कर लेंगे, उनको पर्सनैलिटी टेस्ट व इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा. सभी चरणों में सफल उम्मीदवारों को फाइनल लिस्ट में जगह दी जाएगी.

ये भी पढ़े: NMRC ने नए साल पर दिया बड़ा तोहफा, ऐप से बुक कर पाएंगे टिकट, कार्ड भी हो जाएगा रीचार्ज

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This