जॉब इंटरव्यू के लिए ऐसे तैयार करें पोर्टफोलियो, कभी नहीं होंगे रिजेक्ट

Must Read

Portfolio for job interview: जब आप किसी नौकरी का इन्टरव्यू देने जाते हैं तो सबसे पहले आपसे आपका सीवी या रिज्यूम मांगी जाती है. इसके अलावा आपसे, ज‍ब आपसे आपके रोल के बारे में पूछा जाता है, तब आप अपना पोर्टफोलियो दिखाते हैं. पोर्टफोलियो बनवाने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि यह आपको अपनी स्किल और अचीवमेंट को दिखाने का मौका देता है.

इन्टरव्यू लेने वाले को सिर्फ ये बताने के बजाय कि आप क्या कर सकते हैं, आप उन्हें ये भी दिखा सकते है कि इससे पहले क्‍या क्‍या किया है यानी अपने वर्क सैम्पल को दिखा सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको पोर्टफोलियो तैयार करने से संबंधित कुछ बातें बताने जा रहे हैं, जिन्‍हें फॉलों करके आप एक परफेक्‍ट पोर्टफोलियो बना सकते है और खुद को किसी भी जॉब के लिए प्रबल दावेदार साबित कर सकते हैं.

अपने रोल के लिए तैयार करें स्पेशल वर्क सैम्पल

लेखकों के लिए प्रकाशित क्लिप और वेब डेवलपर्स के लिए एक्टिव साइटें स्पेशल वर्क सैम्पल का उदाहरण हैं. अगर आप ऐेसे जॉब में हैं, जहां आपके आउटपुट को पब्लिकली शेयर किया जाता है, तो आप अपने करियर के दौरान खुद के वर्क सैंपल को अपने पास तैयार करें. किसी इंटरव्यू के दौरान अपने वर्क सैम्पल का जिक्र करना आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है.

प्रोजेक्‍ट और क्लाइंट लिस्‍ट बनाएं

अगर आप किसी गोपनीय सेक्टर में काम करते हैं, जहां आप अपना नाम उजागर नहीं करना चाहते हैं, तो इन मामलों में, उन प्रोजेक्ट और क्लाइंट की लिस्ट बनाएं, जिन पर या जिनके साथ आपने काम किया है.

प्रोफेशनल स्कि‍ल

आज के समय में कुछ प्रोफेशनल स्किल हैं, जिसकी उम्‍मीद नौकरी पेशा लोगों से  की जाती है. आप वर्क सेम्पल तैयार करते वक्‍त उन स्किल्स का अवश्‍य जिक्र करें, जिनकी आपके प्रोफेशन में डिमांड हो.

पेशेवर रेफरेंस का करें जिक्र

आपको एक अच्छा पोर्टफोलियो बनाने के लिए पेशेवर रेफरेंस का जिक्र भी करना आवश्‍यक होता है. अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि रिक्रूटर्स, आपके पेशेवर रेफरेंस को अधिक तवज्जो देते हैं.

यह भी पढ़े:-ISRO Recruitment 2023: इसरो ने तकनीशियन-बी के पदों पर निकाली भर्ती, जानें क्या है योग्यता ?

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This