SSC GD कांस्टेबल परीक्षा में अहम बदलाव, अब इन भाषाओं में होगा एग्जाम

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

SSC GD Constable Exam 2024: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने CRPF, CISF, BSF, ITBP और SSB में जीडी कांस्टेबल की भर्ती परीक्षा में एक अहम बदलाव किया है. अब केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) में कांस्टेबलों की भर्ती के लिए परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित किया जाएगा.

13 क्षेत्रीय भाषाओं में होगी परीक्षा

गृह मंत्रालय ने ऐलान किया है कि परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी के अलावा असमिया, बंगाली, मलयालम, कन्नड़, गुजराती, मराठी, तमिल, तेलुगु, उड़िया, उर्दू, पंजाबी, मणिपुरी और कोंकणी भाषा में भी आयोजित की जाएगी. आयोग की तरफ से देशभर के 128 शहरों में लगभग 48 लाख कैंडिडेट्स के लिए परीक्षा 20 फरवरी से 7 मार्च 2024 तक आयोजित की जाएगी.

आयोग ने गृह मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन पर किया हस्‍ताक्षर

गृह मंत्रालय ने कहा कि सीएपीएफ जीडी कांस्टेबल परीक्षा में स्थानीय युवाओं की भागीदारी बढ़ाने के साथ-साथ क्षेत्रीय भाषाओं को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला किया गया है. गृह मंत्रालय ने 01 जनवरी, 2024 से हिंदी-अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में कांस्टेबल (सामान्य ड्यूटी) परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया था. इस साल आयोग ने 13 अन्‍य क्षेत्रीय भाषाओं में परीक्षा आयोजित करने की सुविधा के लिए गृह मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं.

युवाओं को सुनहरा मौका

इस ऐतिहासिक निर्णय से देशभर के लाखों युवा अपनी मातृभाषा/क्षेत्रीय भाषा में इस एग्‍जाम में शामिल हो सकेंगे, जिससे उनके चयन की संभावना बढ़ जाएगी. केंद्र सरकार की इस पहल से देशभर के युवाओं को अपनी मातृभाषा में सीएपीएफ कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) परीक्षा में भाग लेने और राष्ट्र की सेवा में अपना करियर बनाने का गोल्‍डेन चांस मिला है.

एसएससी द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक, SSC CAPF, SSF GD Constable, असम राइफल्स राइफलमैन जीडी और एनसीबी कांस्टेबल परीक्षाएं 20 से 29 फरवरी और 1, 5, 6, 7, 11, 12 मार्च तक आयोजित की जाएगी.

ये भी पढ़ें :- CUET PG 2024: आवेदन पत्र में सुधार के लिए करेक्शन विंडो एक्टिव, सिर्फ इन विवरणों में कर सकते हैं बदलाव

 

 

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This