UP Police Bharti 2023: भर्ती में आयु छूट का मामला पहुंचा HC, क्या कोर्ट से मिल पाएगा Age Relaxation?

Ujjwal Kumar Rai
Ujjwal Kumar Rai
Chief Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ujjwal Kumar Rai
Ujjwal Kumar Rai
Chief Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UP Police Bharti 2023: उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. इस भर्ती में आयु सीमा में छूट (Age relaxation) का मामला इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High court) पहुंच गया है. इसको लेकर कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है. यह याचिका सर्वेश पाण्डेय समेत 28 अन्य ने दायर की है. दरअसल, इस याचिका में कहा गया है कि साल 2018 के बाद अब यूपी पुलिस में भर्ती आई है. वहीं, सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में मनीष कुमार मामले में राज्य सरकार द्वारा दाखिल एफिडेविट में साल 2017 से 2020 तक प्रतिवर्ष 30,000 भर्तियां निकालने की बात कही थी.

याचिकाकर्ताओं ने की आयु सीमा में छूट देने की मांग
याचिकाकर्ताओं की मानें, तो साल 2018 में 41,520 और 49,568 की 2 भर्तियां आई थी. इस तरह सरकार ने अपना वादा पूरा नहीं किया. इसलिए युवा इस भर्ती में उम्र सीमा छूट की मांग कर रहे हैं. जानकारी के अनुसार अगले साल जनवरी 2024 में इस याचिका पर हाईकोर्ट सुनवाई कर सकता है.

जानिए अभी कितनी है आयु सीमा
याचिकार्ताओं की एक ही मांग है कि सरकार इस भर्ती में उम्र सीमा में छूट दे. आपको बता दें कि इस भर्ती में सामान्य कैटेगरी के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 22 वर्ष है. वहीं ,आरक्षित उम्मीदवारों के लिए सरकार के नियमानुसार छूट का प्रावधान किया गया है. दरअसल, यूपी पुलिस में कांस्टेबल (UP Police Bharti 2023) के पदों पर साल 2018 में अंतिम बार भर्ती की गई थी. 2018 के बाद लगभग 5 साल बाद पुलिस कांस्टेबल (Police Constable) के 55,699 पदों पर भर्ती की जानी हैं.

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This