UP Police Recruitment 2024: आयु सीमा बढ़ाने की मांग कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी! अब इतनी हो गई एज लिमिट

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UP Police Recruitment 2024: यूपी पुलिस सिपाही भर्ती में आयु सीमा बढ़ाने की मांग कर रहे लाखों उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. बता दें कि यूपी सरकार ने राज्य पुलिस बल में 60 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए निर्धारित योग्यता मानदंडों में बदलाव कर दिया है. यूपीपीआरपीबी की ओर से मंगलवार, 26 दिसंबर 2023 को जारी अधिसूचना के अनुसार सभी वर्गों के उम्मीदवारों को निर्धारित अधिकतम आयु सीमा में 3 साल की छूट दी जाएगी.

बता दें, यूपीपीआरपीबी ने यूपी नागरिक पुलिस में सिपाही के 60 हजार से ज्‍यादा पदों पर भर्ती के लिए 23 दिसंबर को अधिसूचना जारी की थी. इसमें आवेदन के लिए सामान्य वर्गों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 22 वर्ष निर्धारित की गई थी, जबकि महिला उम्मीदवारों के लिए 25 वर्ष निर्धारित थी. इसके अतिरिक्त यूपी के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा छूट राज्य सरकार के निर्धारित नियमों के मुताबिक दी गई थी.

अब इतनी हो गई आयु सीमा
यूपीपीआरपीबी ने मंगलवार को जारी नोटिस करके सभी वर्गों के लिए पूर्व निर्धारित अधिकतम आयु सीमा में अतिरिक्त 3 वर्ष की छूट दिए जाने की घोषणा की गई है. ऐसे में जहां अनारक्षित पुरुष उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा अब 25 वर्ष, अनारक्षित महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष हो गई है. इसके अलावा आरक्षित वर्गों (SC, ST, OBC, आदि) के लिए इस भर्ती आरक्षण नियमों के अनुसार छूट भी लागू होगी.

मांग कर रहे थे उम्मीदवार
लाखों उम्मीदवार यूपी पुलिस सिपाही भर्ती के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट दिए जाने की लगातार मांग कर रहे थे. इन उम्मीदवारों को कहना था कि पिछले पांच सालों में कोई भी सिपाही भर्ती न निकाले जाने के कारण तैयारी में जुटे कई उम्मीदवार निर्धारित अधिकतम आयु सीमा से बाहर हो गए. ऐसे में यदि आयु सीमा न बढ़ाई जाती, तो ये उम्मीदवार इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल नहीं हो पाते.

ये भी पढ़े: UP School Time Change: यूपी में कड़ाके की ठंड, कोहरे के चलते बदला स्कूलों का टाइम, इन जिलों में छुट्टी का आदेश

Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This